उत्तराखंड

uttarakhand

यमुनोत्री हाईवे पर आसान होगा सफर, जाम से मिलेगी निजात, सड़क चौड़ीकरण की कार्रवाई तेज

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Jan 7, 2024, 5:41 PM IST

Yamunotri Highway Widening in Uttarkashi आने वाले समय में तीर्थयात्री आसानी से यमुनोत्री धाम पहुंच सकेंगे. हाईवे पर लगने वाले जाम से भी निजात मिलेगी. इसके लिए यमुनोत्री हाईवे चौड़ीकरण का काम किया जाएगा. यह चौड़ीकरण का काम हाईवे के 40 किमी क्षेत्र में किया जाएगा.

Yamunotri Highway
यमुनोत्री हाईवे

उत्तरकाशी: देश विदेश से चारधाम यात्रा पर आने वाले तीर्थ यात्रियों का सफर अब सुगम होने जा रहा है. इसके लिए यमुनोत्री हाईवे चौड़ीकरण की कवायद तेज हो गई है. जिसके तहत हाईवे के 40 किमी क्षेत्र में तीन अलग-अलग चरणों में चौड़ीकरण का काम होगा. पहले चरण में डामटा से रिखांऊ तक 75 करोड़ की लागत से 10 किमी हाईवे का चौड़ीकरण होगा. दूसरे चरण में रिखांऊ से नौगांव तक 26 किमी हाईवे 225 करोड़ से चकाचक होगी.

वहीं, यमुनोत्री हाईवे चौड़ीकरण होने से चारधाम यात्रा के पहले धाम यमुनोत्री के अहम पड़ाव डामटा, नौगांव और बड़कोट कस्बे में जाम की समस्या से निजात मिलने की उम्मीद है. दरअसल, यमुनोत्री धाम को जोड़ने वाले यमुनोत्री हाईवे का निर्माण कार्य कई दशकों पहले हुआ था, लेकिन तब वाहनों की संख्या सीमित होती थी. जिससे श्रद्धालुओं को आवागमन में दिक्कतें नहीं झेलनी पड़ती थी. अब वाहनों की संख्या में लगातार इजाफा होने और हाईवे संकरा होने से चारधाम यात्रा के दौरान हर दिन जाम की समस्या बनी रहती है.
ये भी पढ़ेंःयमुनोत्री हाईवे मलबा आने से बंद, कराहते हुए पैदल चलकर अस्पताल पहुंची गर्भवती

यमुनोत्री हाईवे उत्तरकाशी जिले के यमुना घाटी की लाइफ लाइन कही जाती है. जिसके चलते लंबे समय से हाईवे चौड़ीकरण की मांग की जा रही थी. सड़क संकरी होने से नगर पंचायत नौगांव और नगर पालिका बड़कोट क्षेत्र में जाम के कारण लोगों का पैदल चलना भी मुश्किल हो जाता है. अब राजमार्ग निर्माण खंड बड़कोट ने डामटा से बड़कोट दुबाटा तक हाईवे चौड़ीकरण की कार्रवाई शुरू कर दी है. ऐसे में अब यमुनोत्री की धाम की यात्रा पर आने वाले तीर्थयात्रियों और स्थानीय लोगों को सफर करने में सहूलियत मिलेगी.

क्या बोले ईई राजेश पंत?राजमार्ग निर्माण खंड बड़कोट के ईई राजेश पंत ने बताया कि यमुनोत्री हाईवे पर डामटा से लेकर बड़कोट दोबाटा तक चौड़ीकरण कार्य अलग-अलग स्टेज पर गतिमान है. जिसमें 10 किमी पर टेंडर प्रक्रिया पूरी हो चुकी है. जिसके लिए 75 करोड़ की स्वीकृति भी मिल चुकी है. इसके अलावा 26 किमी की डीपीआर तैयार कर स्वीकृति के लिए भेज दी गई है. हाईवे चौड़ीकरण होने से जाम की समस्या से राहत मिलेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details