उत्तराखंड

uttarakhand

उत्तरकाशी: बर्फबारी के बाद सूर्य देव ने दिए दर्शन, गंगोत्री NH समेत 16 मोटरमार्ग तीसरे दिन भी बंद

By

Published : Feb 5, 2022, 2:26 PM IST

उत्तरकाशी में तीन दिनों की बारिश और बर्फबारी के बाद मौसम के तेवर तो हल्के पड़ गए है. शनिवार 5 फरवरी को मौसम खुल गया है, जिसके बाद यहां चटक धूप निकली है. वहीं, अभी भी गंगोत्री नेशनल हाईवे के साथ 16 लिंक मार्ग बंद पड़े हुए हैं.

snowfall in Uttarkashi
उत्तराखंड में बर्फबारी के बाद बढ़ी मुश्किलें.

उत्तरकाशी:दो दिनों की जबरदस्त बारिश और बर्फबारी के बाद शनिवार को मौसम ने तो लोगों को राहत दे दी है, लेकिन बर्फबारी के साथ शुरू हुई लोगों की दुश्वारियां अभी तक खत्म नहीं हुई है. उत्तराखंड जिले में गंगोत्री नेशनल हाईवे के साथ 16 लिंक मार्ग अभी भी बंद पड़े हुए हैं. इन मार्गों के बंद होने ने आठ गांवों को संपर्क तहसील और जिला मुख्यालय से कट गया है. वहीं, चीन सीमा पर भी सेना की पहुंच मुश्किल हो गई हैं.

मौसम खुलने के बाद प्रशासन ने बर्फ हटाने का काम तेजी से शुरू कर दिया है. उम्मीद की जा रही है कि आज 5 फरवरी शाम तक सभी मार्गों को खोल दिया जाएगा और यहां पहले की तरह आवाजाही शुरू हो जाएगी.

पढ़ें-मसूरी: बर्फबारी के कारण जाम में फंसी प्रसव पीड़िता, लोगों ने इस तरह पहुंचाया अस्पताल

बता दें कि बीते तीन दिनों से उत्तराखंड के उच्च हिमालयी क्षेत्र में जबदरस्त बर्फबारी हो रही थी, जिससे गंगोत्री नेशनल हाईवे समेत सभी लिंक मार्ग बांधित हो गए हैं, जिन्हें प्रशासन और संबंधित विभाग की टीम लगातार खोलने का प्रयास कर रहा थी, लेकिन लगातार हो रही बर्फबारी के कारण सड़क से बर्फ हटाने में लगे कर्मचारियों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. हालांकि, अब मौमस खुलने के बाद स्थानीय लोगों के साथ सड़कों से बर्फ हटा रहे कर्मचारियों को काफी राहत मिली है. गंगोत्री हाईवे सूखी टॉप से चाइना बॉर्डर तक बंद है.

ठंड से मिली राहत: उत्तरकाशी में शनिवार को सुबह ही चटक धूप निकली, जिसके बाद लोगों ने राहत की सांस ली. सूर्य देवता के दर्शन होने के बाद पहाड़ों पर पड़ी बर्फ भी पिघलने लग गई है. हालांकि, अभी भी इलाकों में वाहन चलाना खतरे से खाली नहीं है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details