उत्तराखंड

uttarakhand

उत्तरकाशी को मिली दो लाइफ सपोर्ट सिस्टम युक्त एंबुलेंस, चारधाम यात्रा के दौरान 24 घंटे सेवा

By

Published : May 1, 2019, 11:53 PM IST

चारधाम यात्रा के दौरान श्रद्धालुओं को वक्त पर मिलेगा इलाज. दो लाइफ सपोर्ट सिस्टम युक्त एंबुलेंस को किया गया रवाना.

उत्तरकाशी को मिली लाइफ सपोर्ट सिस्टम युक्त एंबुलेंस

उत्तरकाशी:चारधाम यात्रा के दौरान अब हार्ट पेशेंट और गंभीर रूप से बीमार यात्रियों को एम्बुलेंस में ही एडवांस लाइफ सपोर्ट सिस्टम की सुविधा मिलेगी, जिससे लोगों की जान बचाई जा सकेगी. लाइफ सपोर्ट सिस्टम से युक्त दो 108 एंबुलेंस उत्तरकाशी को मिली हैं. इसमें से एक एंबुलेंस गंगोत्री धाम के लिए हर्षिल और यमुनोत्री धाम के लिए बड़कोट में रहेगी.

उत्तरकाशी को मिली दो लाइफ सपोर्ट सिस्टम युक्त एंबुलेंस

चारधाम यात्रा की बात करें तो यात्रा के दौरान उत्तरकाशी में दो श्रद्धालुओं की मौत हो चुकी है. अगर उन्हें वक्त पर इलाज मिलता तो शायद उनकी जान बचाई जा सकती थी. लेकिन, इलाज के आभाव में होने वाली इन मौतों पर रोक लगाने के लिए 108 में अब एडवांस लाइफ सपोर्ट सिस्टम लगाया गया है. दोनों 108 में ईसीजी सिस्टम से लेकर ऑक्सीजन सिलेंडर सहित हार्ट संबंधि बीमारियों के प्राथमिक उपचार के लिए सभी साधन उपलब्ध हैं.

बुधवार को सीएमओ डॉ डीपी जोशी ने जनपद को मिली दो एडवांस लाइफ सिस्टम युक्त 108 वाहनों को उनके स्टेशन के लिए हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. कैंप के डिस्ट्रिक्ट प्रोग्राम ऑफिसर ने बताया कि चारधाम यात्रा के दौरान एंबुलेंस मरीजों को लाइफ सपोर्ट सिस्टम न मिलने के कारण मौतें होती थीं. उनको रोकने के लिए ये एंबुलेंस कारगर साबित होंगी. उन्होंने बताया कि हर्षिल और बड़कोट में ये दोनों वाहन 24 घंटे सेवा देंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details