उत्तराखंड

uttarakhand

निष्ठा और गंभीरता से जनता की पहली पसंद बने DM आशीष चौहान, नम आंखों से दी विदाई

By

Published : Jul 30, 2020, 10:34 PM IST

आईएएस डॉ. आशीष चौहान ने अपने कार्यकाल में कई ऐसे काम किये जिसके लिए इन्हें हमेशा ही याद किया जाएगा. उन्होंने आराकोट आपदा के समय राहत बचाव कार्य में अहम भूमिका निभाई. इसके साथ ही उन्होंने हर्षिल के सेब को पहचान दिलाने और उत्तरकाशी में पर्यटन के क्षेत्र को बढ़ावा देने में अहम भूमिका निभाई.

uttarkashi-dm-ashish-chauhan-transferred
निष्ठा और गंभीरता से जनता की पहली पसंद बने DM आशीष चौहान

उत्तरकाशी: जिले के तेज-तर्रार और मिलनसार जिलाधिकारी आशीष चौहान की तबादला कर दिया गया है. उनकी जगह अब आईएएस मयूर दीक्षित को उत्तरकाशी के नये जिलाधिकारी की जिम्मेदारी सौंपा गई है. मयूर दीक्षित इससे पहले सीडीओ उधमसिंह नगर थे. वे उत्तरकाशी 52 वें डीएम होंगे. डॉ. आशीष चौहान को अपर सचिव नागरिक उड्डयन मुख्य कार्यकारी का पदभार दिया है.

उत्तरकाशी में भी डीएम डॉ. आशीष चौहान अपनी ड्यूटी के प्रति निष्ठा और गंभीरता की वजह से जाने जाते हैं. उनके काम में अपनी ड्यूटी के प्रति समर्पण भाव साफ तौर पर देखा जाता रहा है. डीएम आशीष ने आपदा के समय भी उत्तरकाशी में जिस कार्यशैली से काम किया उसे किसी भी कीमत पर नहीं भूला जा सकता है. हाल ही में उन्होंने कोरोना से बचाव के लिए जिले में बड़े स्तर पर अभियान चलाया.

जनता के बीच DM आशीष चौहान

पढ़ें-'द वॉइस इंडिया' विनर पवनदीप राजन ने अपने गांव में खोला स्टूडियो, स्थानीय कलाकारों को मिलेगा रोजगार

आईएएस डॉ. आशीष चौहान ने अपने कार्यकाल में कई ऐसे काम किये जिसके लिए इन्हें हमेशा ही याद किया जाएगा. उन्होंने आराकोट आपदा के समय राहत बचाव कार्य में अहम भूमिका निभाई. इसके साथ ही उन्होंने हर्षिल के सेब को पहचान दिलाने और उत्तरकाशी में पर्यटन के क्षेत्र को बढ़ावा देने में अहम भूमिका निभाई.

साहसिक खेलों के लिए आशीष चौहान ने किये प्रयास.

पढ़ें-चारधाम यात्रा के लिए 24,807 श्रद्धालु करा चुके हैं रजिस्ट्रेशन, 18,000 ने किये दर्शन

हर्षिल घाटी के सेब को पहचान दिलाने के लिए उन्होंने एप्पल फेस्टिवल की नींव भी रखी. साथ ही जोशियाड़ा बैराज, मनेरी झील और चिन्यालीसौड़ में वाटर स्पोर्ट्स को बढ़ावा देने के लिए उन्होंने अथक प्रयास किये. साल 2019 में उत्तरकाशी जनपद को डॉ. आशीष चौहान के नेतृत्व में भारत सरकार पेयजल स्वच्छता, जलशक्ति मंत्रालय की और से स्वच्छ भारत पुरस्कार से नवाजा गया.

स्वच्छ भारत पुरस्कार

पढ़ें-देशभर में 15.83 लाख से ज्यादा पुष्ट मामले, जानें राज्यवार आंकड़े

डॉ. आशीष चौहान ने 7 अक्टूबर 2017 को उत्तरकाशी डीएम का पदभार संभाला था. उसके बाद अपने 2 साल 7 माह के कार्यकाल के दौरान उन्होंने जनता के बीच एक लोकप्रिय जिलाधिकारी के रूप में अपनी छवि बनाई. साल 2010 के बाद वह पहले डीएम थे, जिन्होंने जनपद में एक वर्ष से ऊपर का कार्यकाल पूरा किया. वहीं, जनपदवासियों ने नम आंखों से उनके नए पदभार के लिए उन्हें शुभकामनाएं दी है.

जनता की पहली पसंद बने DM आशीष चौहान

पढ़ें-उत्तराखंड के नए मुख्य सचिव बने ओम प्रकाश,आदेश जारी

उत्तरकाशी जिले के डीएम डॉ. आशीष चौहान स्थानीय लोगों के लिए हमेशा ही एक प्रेरणास्रोत रहेंगे. उन्होंने हमेशी ही मुश्किल में फंसे लोगों की मदद की. जिले में शिक्षा से लेकर विकास के कामों पर आशीष चौहान की तेज निगाहें रही. अब उनके जाने के बाद कई ऐसे काम हैं जो आने वाले डीएम को पूरे करने होंगे, जो उनके लिए मार्गदर्शक के साथ ही किसी चुनौती से कम नहीं होंगे.

युवाओं के बीच DM आशीष चौहान

ABOUT THE AUTHOR

...view details