उत्तराखंड

uttarakhand

उत्तरकाशी DM ने तहसील दिवस पर सुनी जन समस्याएं, 15 दिन के भीतर निस्तारण के निर्देश

By

Published : Dec 21, 2022, 12:26 PM IST

Updated : Dec 21, 2022, 1:38 PM IST

उत्तरकाशी जिले के बड़कोट में तहसील दिवस का आयोजन हुआ. तहसील दिवस में खुद उत्तरकाशी डीएम अभिषेक रुहेला ने ग्रामीण फरियादियों की समस्याएं और शिकायतें सुनी. कुछ शिकायतों का मौके पर निस्तारण किया गया तो कुछ शिकायतों को 15 दिन के भीतर निस्तारण करने के निर्देश दिए.

DM Abhishek Ruhela heard public problems
बड़कोट में तहसील दिवस

उत्तरकाशी डीएम अभिषेक रुहेला ने सुनी जन समस्याएं.

उत्तरकाशीःजिलाधिकारी अभिषेक रुहेला की अध्यक्षता में जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान बड़कोट में तहसील दिवस (Tehsil Day in Barkot) आयोजित हुआ. तहसील दिवस में दूर दराज से आए फरियादियों ने अपनी समस्याएं और शिकायतें जिलाधिकारी (DM Abhishek Ruhela heard public problems) के सामने रखी. इस दौरान कुल 47 समस्याएं पंजीकृत हुई. जिसमें ज्यादातर शिकायतों और समस्याओं का जिला स्तरीय अधिकारियों की मौजूदगी में निस्तारण किया गया. जिन शिकायतों एवं समस्याओं का निराकरण नहीं हुआ, उनका जिलाधिकारी ने संबंधित विभागीय अधिकारियों को 15 दिन के भीतर निस्तारण करने के निर्देश दिए.

उत्तरकाशी डीएम अभिषेक रुहेला (Uttarkashi DM Abhishek Ruhela) ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती के अवसर पर सरकार ने 19 दिसंबर से 25 दिसंबर तक सुशासन सप्ताह मनाए जाने का निर्णय लिया है. जिसके तहत जिला प्रशासन की ओर से ग्रामीण इलाकों में शिविर लगाकर जनता की समस्याओं को सुना जा रहा है और मौके पर ही अधिकारियों की उपस्थिति में निराकरण किया जा रहा है.

उन्होंने कहा कि सुशासन सप्ताह के अंतर्गत सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी आमजन को दी जा रही है. पात्र लोगों को योजनाओं के माध्यम से भी लाभान्वित किया जा रहा है. तहसील दिवस में सड़क निर्माण, प्रतिकर, पेंशन, शिक्षा, पशुपालन, राशन कार्ड आदि से जुड़ी समस्याएं सामने आई, जिनका निराकरण किया गया.

तहसील दिवस में मनमोहन चौहान ने ऑलवेदर रोड निर्माण कार्यों में घटिया गुणवत्ता (all weather road construction works) का मामला उठाया. उन्होंने सील्ला नामे तोक एवं खनेड़ा, खरादी में निम्न गुणवत्ता के कार्य की शिकायत की. सड़क मार्ग की कटिंग से ग्रामीण पैदल रास्ते क्षतिग्रस्त हुए जिसे दुरुस्त नहीं किया गया. उन्होंने निम्न गुणवत्ता के कार्य की जांच एवं ग्रामीण रास्ते ठीक कराने की मांग की. जिस पर जिलाधिकारी ने एसडीएम एवं अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग को जांच के निर्देश दिए. साथ ही ग्रामीण रास्तों को दुरुस्त करने के निर्देश दिए.
ये भी पढ़ेंःमिनी स्विट्जरलैंड चोपता दुगलबिट्टा में बर्फबारी का इंतजार, नहीं आ रहे पर्यटक

चारधाम यात्रा के दौरान जिला पंचायत के अधीन मृत घोड़ा खच्चर का मुआवजा दिलाने की मांग की गई. जिस पर जिलाधिकारी ने मृत घोड़े खच्चर के मुआवजा का ब्यौरा लेने के निर्देश एसडीएम को दिए. साथ ही जिलाधिकारी ने जानकारी दी कि आगामी चारधाम यात्रा के दौरान जिला पंचायत एवं पशुपालन विभाग गांव-गांव जाकर घोड़ा खच्चर का पंजीकरण (registration of horse and mule) कराएगी.

ग्रामीणों की ओर से राणा-निशनी मोटर मार्ग को पूरा कराने की मांग की गई. जिस पर पीएमजीएसवाई की ओर से बताया गया कि उक्त सड़क मार्ग में करीब 50 मीटर का कार्य अवशेष है, जिसे जल्द पूरा करा लिया जाएगा. देवेंद्र सिंह रावत ने कृष्णा गांव के नीचे हो रहे खनन को लेकर शिकायत की. साथ ही साड़ा-उपराड़ी, भाटिया-कंसेरु सड़क मार्ग क्षतिग्रस्त है, दुरुस्त कराने की मांग की गई है. अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग की ओर से बताया गया कि भाटिया सड़क मार्ग के सुधारीकरण के लिए 98 लाख का प्रस्ताव शासन को भेजा गया है. स्वीकृत होने पर डामरीकरण एवं अन्य सुरक्षा कार्य कर लिया जाएगा.

प्रकाश सिंह असवाल ने काश्तकारों की भूमि का प्रतिकर एवं फरी में मोटर पुल का मामला उठाया. जिस पर जिलाधिकारी ने फरी में मोटर पुल के निर्माण कार्यों एवं प्रतिकर वितरण में तेजी लाने के निर्देश दिए. कुथनौर निवासी अनोद नौटियाल ने बताया कि मलबा आने से उनकी चक्की दब गई. मलबा को हटाने एवं सुरक्षात्मक कार्य कराने की मांग की गई.

वहीं, विक्रम सिंह राणा ने बताया कि कुंसाला कुपराड़ा मोटर मार्ग की जद में आई उनकी भूमि का प्रतिकर नहीं मिला है. उन्होंने प्रतिकर दिलाने की मांग की. क्षेत्र पंचायत सदस्य शांति टम्टा ने जमीन का सीमांकन का मामला उठाया तो सरनौल निवासी गजेंद्र सिंह निवासी ने बताया कि पीएमजीएसवाई एवं लोक निर्माण विभाग की ओर से बडियार सड़क निर्माण के दौरान उनकी सिंचाई नहर क्षतिग्रस्त की है. जिससे खेतों की सिंचाई नहीं हो पा रही है.

जिस पर डीएम ने अधिशासी अभियंता को संयुक्त निरीक्षण कर तत्काल सिंचाई नहर ठीक करने के निर्देश दिए. इसके अलावा प्रवीण सिंह रावत ने खांसी पलेठा सड़क मार्ग सुधारीकरण की मांग की. जबकि, लक्ष्मी देवी ने पेंशन का मामला उठाया. वहीं, जगमोहन सिंह ने गंगनानी धारा के पास मार्ग पर बना गड्ढा एवं जलभराव को ठीक कराने की मांग की.
ये भी पढ़ेंःअभी भी नहीं खुला काठगोदाम हैड़ाखान मार्ग, बेसब्री से भूगर्भ रिपोर्ट का इंतजार

Last Updated : Dec 21, 2022, 1:38 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details