उत्तराखंड

uttarakhand

बेजुबान जानवरों के लिए मसीहा बनी उत्तराखंड पुलिस, शुरू की खास मुहिम

By

Published : Jan 22, 2020, 2:36 AM IST

भारी बर्फबारी में राहत देते हुए पुलिस ने हर्षिल घाटी में मवेशियों के लिए चारापत्ती एकत्रित करने का अभियान शुरू किया है. अच्छी बात ये है कि इस मुहिम में ग्रामीण भी शामिल हैं.

उत्तराखंड पुलिस
उत्तराखंड पुलिस

उत्तरकाशीःभारी बर्फबारी ने एक ओर जहां उच्च हिमालयी क्षेत्रों में रहने वाले लोगों का जीना मुहाल कर दिया है तो बेजुबान जानवर भी इस परेशानी से अछूते नहीं है. आफत की इस बर्फबारी ने मवेशियों के लिए भी मुसीबत पैदा कर दी है. क्योंकि मामला ये है कि जानवरों को जंगलों से चारापत्ती नहीं मिल पा रहा है. कारण साफ है भारी हिमपात से जल, जंगल और जमीन सबकुछ बर्फ के आगोश में है.

बेजुबान जानवरों के लिए मसीहा बनी उत्तराखंड पुलिस


ऐसे में इन बेजुबान जानवरों को राहत देते हुए स्थानीय पुलिस ने हर्षिल में मवेशियों के लिए चारापत्ती एकत्रित करने का अभियान शुरू किया है. अच्छी बात ये है कि इस मुहिम में पुलिसकर्मियों के साथ ग्रामीण भी शामिल हैं. उत्तराखण्ड की मित्र पुलिस इस वक्त उच्च हिमालयी क्षेत्रों में बर्फबारी के बीच ड्यूटी का निर्वहन बखूबी कर रही है. लोगों को मुसीबतों से निकाल रही है. रेस्क्यू और अब बेजूबान जानवरों के लिए चारापत्ती एकत्रित कर रहे मित्र पुलिस की चारो ओर प्रशंसा हो रही है.

पढ़ेंः मसूरी: वन चौकी में ना बिजली है, ना पानी, क्या ऐसे होगी सुरक्षा?

बर्फ से ढक चुके जंगलों में जब मवेशियों को भोजन नहीं मिल पा रहा है तो हर्षिल में पुलिस के जवान मिसाल पेश करते हुए चारापत्ती एकत्रित कर उन्हें सुरक्षित स्थान तक पहुंचा रहे हैं. हालांकि ये पहला मौका नहीं है जब पुलिस हर्षिल घाटी में बेजुबान जानवरों के लिए मसीहा बनकर सामने आई हो, इससे पहले भी कई बार अलग-अलग स्थानों पर मुसीबत में फंसे इन मवेशियों की रक्षा के लिए पुलिस तत्परता दिखा चुकी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details