उत्तराखंड

uttarakhand

By

Published : May 16, 2022, 10:47 AM IST

Updated : May 16, 2022, 10:53 AM IST

ETV Bharat / state

जरूरी खबर: बिना रजिस्ट्रेशन वाले चारधाम यात्री भेजे जा रहे वापस, होटल एसोसिएशन नाराज

चारधाम यात्रा 2022 (Chardham Yatra 2022) के प्रवेश बैरियर्स पर बिना पंजीकरण वाले यात्रियों को रोककर वापस भेजा जा रहा है. सरकार के इस निर्णय पर होटल एसोसिएशन ने कड़ी नाराजगी जताई है.

Chardham Yatra 2022
उत्तरराखंड होटल एसोसिएशन

उत्तरकाशी:उत्तराखंड में डबल इंजन की सरकार द्वारा बिना पंजीकरण (chardham yatra registration) कराए चारधाम यात्रा 2022 पर आ रहे यात्रियों को वापस भेजा जा रहा है. इस पर होटल एसोसिएशन Hotel Association of uttarakhand) ने कड़ी नाराजगी जताई है. एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने आज मणिकर्णिका घाट पर जल समाधि लेने की चेतावनी दी है.

उत्तरकाशी होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष शैलेंद्र मटूड़ा ने कहा कि यात्रियों को ऋषिकेश के भद्रकाली बैरियर पर रोक कर पंजीकरण के लिए कहा जा रहा है. कई यात्रियों को पंजीकरण के बारे में जानकारी नहीं हैं, जिसके बाद उनको वापस भेजा जा रहा है. शैलेन्द्र ने कहा कि इस निर्णय से होटल व्यवसायियों को खासा नुकसान हो रहा है, तीर्थयात्री अपनी बुकिंग निरस्त करवा रहे हैं.

कैसे करें चारधाम के लिए रजिस्ट्रेशन:2013 में आई केदार आपदा के बाद से चारधाम यात्रा के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन (char dham yatra package) अनिवार्य किया गया है. गढ़वाल मंडल विकास निगम (GMVN) की वेबसाइट gmvnonline.com पर क्लिक करने पर होम पेज ओपन होगा. ऊपर चारधाम ऑफिशियल यात्रा रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करें. जिसके बाद नया इंटरफेस खुलेगा. जिस पर दाहिने साइड में एक विंडो ओपन होगा. पहला ऑप्शन चारधाम टूर पैकेज होगा और दूसरा दूसरा चारधाम रजिस्ट्रेशन का.

रजिस्ट्रेशन वाले आप्शन पर क्लिक करने पर नया इंटरफेस खुलेगा. जिसमें, राष्ट्रीयता, आधार नंबर, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी इंटर कर सबमिट करने पर रजिस्ट्रेशन हो जाएगा, जिसके बाद रजिस्ट्रेशन हो जाएगा. अगर आप ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन नहीं कर पा रहे हैं तो हरिद्वार, देहरादून, चमोली, रुद्रप्रयाग और उत्तरकाशी जिलों में 24 सेंटर बनाए गए हैं, जहां आप यात्रा शुरू करने से पहले रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं.

चारधाम यात्रा में टूट रहा रिकॉर्ड:उत्तराखंड में चारधाम यात्रा (Chardham Yatra in Uttarakhand) चरम पर है. यात्रा को लेकर श्रद्धालुओं में भारी उत्साह देखने को मिल रहा है. यही वजह है कि चारों धामों में श्रद्धालुओं का हुजूम उमड़ रहा है. आंकड़ों पर नजर डालें तो अभी तक 4,27,144 श्रद्धालु चारधाम के दर्शन कर चुके हैं. केदारनाथ धाम में अभी तक 1,69,144 श्रद्धालु दर्शन कर चुके हैं. जबकि, बदरीनाथ धाम में 1,01,000 श्रद्धालु बदरी विशाल का आशीर्वाद ले चुके हैं. वहीं, गंगोत्री धाम में 84,863 श्रद्धालु मां गंगा के दर्शन कर चुके हैं. इसके अलावा यमुनोत्री धाम में 71,518 श्रद्धालु पहुंच चुके हैं. अगर इन आंकड़ों पर गौर करें तो यात्रा पूरे शबाब पर चल रही है.
पढ़ें- बुद्ध पूर्णिमा स्नान: हरिद्वार में श्रद्धालुओं का सैलाब, अब तक 4 लाख लोग कर चुके स्नान

चारधाम में मौत का आंकड़ाःबता दें कि चारधाम यात्रा में अभी तक 39 श्रद्धालुओं की मौत (Pilgrims died in Chardham) हो चुकी है. यमुनोत्री धाम में 14 श्रद्धालुओं की मौत हुई है. जिसमें 11 पुरुष और 3 महिला तीर्थ यात्री शामिल हैं. गंगोत्री धाम में 4 श्रद्धालुओं की मौत हो चुकी है. केदारनाथ धाम में 13 श्रद्धालुओं की मौत हुई है. उधर, बदरीनाथ धाम में भी 5 यात्रियों ने जान गंवाई है.

Last Updated : May 16, 2022, 10:53 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details