उत्तराखंड

uttarakhand

उत्तरकाशी: माउंटेन समिट में देश-विदेश के 150 से अधिक पर्वतारोही होंगे शामिल

By

Published : Feb 22, 2020, 6:28 PM IST

जिले में दो दिवसीय माउंट समिट का आयोन किया जाएगा. कार्यक्रम का आयोजन 24 और 25 फरवरी को किया जाएगा. यह उत्तरकाशी में पहला प्रयास है कि जब देश विदेश के पर्वतारोही एक मंच पर प्रदेश में साहसिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए अपने विचार साझा करेंगे.

mountain sumit uttarkashi news, नेहरू पर्वतारोहण संस्थान उत्तरकाशी न्यूज
माउंटेन समिट का होगा आयोजन.

उत्तरकाशी: जिला प्रशासन और नेहरू पर्वतारोहण संस्थान की ओर से सयुंक्त रूप से जनपद में पहली बार दो दिवसीय माउंटेन समिट का आयोजन किया जा रहा है. यह कार्यक्रम नेहरू पर्वतारोहण संस्थान में 24 और 25 फरवरी को आयोजित किया जाएगा. उद्घाटन के लिए सूबे के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत का कार्यक्रम प्रस्तावित है.

माउंटेनरिंग समिट की तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी हैं. डीएम डॉ. आशीष चौहान ने कहा कि आज भी इनर लाइन जैसी बाध्यताएं जनपद में है, इसलिए इस कार्यक्रम में पर्वतारोहियों को इनर लाइन संबंधी जानकारियों से भी अवगत करवाया जाएगा. साथ ही जनपद में ट्रैक रूटों की खोज और उनके विकास पर भी चर्चा की जाएगी, जिससे कि जनपद में साहसिक पर्यटन की सम्भावनाओं को बढ़ावा मिल सके. गंगोत्री नेशनल पार्क के अंतर्गत होने वाले चोटी आरोहण अभियान के दौरान वन विभाग के कौन से नियम प्रभावी होते हैं, इन नियमों के साथ कैसे चोटी आरोहण को बढ़ावा मिल सके, इन सभी मुख्य विषयों पर चर्चा की जाएगी.

माउंटेन समिट का होगा आयोजन.

यह भी पढ़ें-चारधाम खुलने की तिथियां घोषित, जानें किस दिन खुलेंगे कहां के कपाट?

बता दें कि इस समिट में देश और विदेश के करीब 150 से अधिक पर्वतारोही शामिल होंगे. साथ ही इंडियन माउंटेन फेडरेशन के अध्यक्ष और अन्य अधिकारियों के साथ एवरेस्ट विजेता भी इस समिट में प्रतिभाग करेंगे. बता दें कि यह उत्तरकाशी में पहला प्रयास है कि जब देश विदेश के पर्वतारोही एक मंच पर प्रदेश में साहसिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए अपने विचार साझा करेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details