उत्तराखंड

uttarakhand

त्रिशूल पर्वत को फतह करने निकला 54 सदस्यी दल, 13 महिलाएं भी शामिल

By

Published : Sep 10, 2019, 3:03 PM IST

Updated : Sep 10, 2019, 5:09 PM IST

नेहरू पर्वतारोहण संस्थान की अगुवाई में 54 पर्वतारोहियों का एक दल त्रिशूल चोटी का आरोहण करेंगे. दल एवरेस्ट मैसिफ एक्सपीडिशन की तैयारियों के तहत इस चोटी का आरोहण करेगी.

त्रिशूल पर्वत को फतह करने निकलेगा 54 सदस्यी दल

उत्तरकाशी: नेहरू पर्वतारोहण संस्थान की अगुवाई में 54 पर्वतारोहियों का एक दल शनिवार तक 7120 मीटर ऊंची त्रिशूल पर्वत की चोटी पर आरोहण करेंगे. यह पहली बार होगा कि कोई इतना बड़ा दल त्रिशूल चोटी का आरोहण करेगा. वहीं, यह टीम साल 2020 में होने वाले एवरेस्ट मैसिफ एक्सपीडिशन की तैयारियों के तहत त्रिशूल चोटी का आरोहण करेगी.

त्रिशूल पर्वत को फतह करने निकलेगा 54 सदस्यी दल.

बता दें कि त्रिशूल चोटी के आरोहण के बाद एवरेस्ट मैसिफ एक्सपीडिशन के लिए अंतिम टीम का चयन होगा. अंतिम टीम एवरेस्ट की चार चोटियों का आरोहण करेंगी. नेहरू पर्वतारोहण संस्थान के प्रधानाचार्य कर्नल अमित बिष्ट ने बताया कि केंद्रीय युवा मंत्रालय और इंडिया मैसिफ एसोसिएशन की और से संस्थान को जिम्मेदारी दी थी कि देश के विभिन्न भागों से 100 प्रतिभागियों को चयनित किया जाए. जिनमें से सबसे प्रबल प्रतिभागी वर्ष 2020 में एवरेस्ट मैसिफ एसीपीडिशन में एवरेस्ट की चार चोटियों का एक साथ आरोहण करेंगी.

पढ़ें-उत्तराखंड के 12 लाख घरों में नहीं है पानी का कनेक्शन, अब इस योजना के मिलेगा लाभ

ऐसे में पहले 100 प्रतिभागियों का प्रशिक्षण जवाहर नेहरू पर्वतारोहण एवं साहसिक खेल संस्थान जम्मू एवं कश्मीर में दिया गया. उसके बाद इन पर्वतारोहियों में द्रौपदी का डांडा और सतोपंथ चोटी के आरोहण के बाद अंतिम 54 प्रतिभागियों का चयन किया गया.

जिसमें 43 पुरुष और 13 महिलाएं शामिल हैं. 27 अगस्त को यह दल त्रिशूल चोटी के आरोहण के लिए रवाना हुआ और अब शनिवार तक यह दल त्रिशूल चोटी का आरोहण पूरा कर सकता है. इस परीक्षा के बाद अंतिम टीम का चयन एवरेस्ट मैसिफ एसीपीडिशन के लिए किया जाएगा.

Last Updated : Sep 10, 2019, 5:09 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details