उत्तराखंड

uttarakhand

टिहरी के संदीप की फैन हुई फॉरिनर रिबेका, काशी विश्वनाथ मंदिर में लिये सात फेरे

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Dec 9, 2023, 8:45 PM IST

Updated : Dec 9, 2023, 10:06 PM IST

Sandeep married Rebecca from Slovakia in Uttarkashi टिहरी के संदीप सेमवाल और यूरोप के स्लोवाकिया देश की रिबेका आज एक दूसरे के हो गए हैं. वह काशी विश्वनाथ मंदिर में हिंदू रीतिरिवाज के साथ विवाह के बंधन में बंध गए हैं. वहीं, विदेशी बहू पाकर वर पक्ष भी बेहद खुश है. पढ़ें पूरी खबर..

Etv Bharat
Etv Bharat

टिहरी के संदीप की फैन हुई फॉरिनर रिबेका

उत्तरकाशी: कहते हैं कि जब प्यार सच्चा हो तो, उसे दुनिया की कोई ताकत नहीं रोक पाती और दो दिल मिल ही जाते हैं. उन्हें ना तो कोई सरहद रोक सकती है और ना ही सात समंदर. जी हां ऐसा ही प्यार है यूरोप के स्लोवाकिया देश की रिबेका और टिहरी के जाखणी चामासौड़ निवासी संदीप सेमवाल का. दोनों लव वर्ड्स ने हिंदू रीतिरिवाज के साथ काशी विश्वनाथ मंदिर में सात फेरे लिया और जन्मों जन्म के लिए एक दूसरे के हो गए हैं.

लोगों ने दंपति को दिया आशीर्वाद:दूल्हा संदीप सेमवाल और दुल्हन रिबेका की पहली मुलाकात ऋषिकेश में हुई थी, जहां उनके गुरु ने दोनों के समक्ष विवाह का प्रस्ताव रखा था. पेशे से संदीप योग शिक्षक हैं. ये विवाह काशी विश्वनाथ मंदिर में लोगों के आकर्षण का केंद्र रहा. मंदिर में मौजूद लोगों ने देसी दूल्हे और विदेशी दुल्हन के साथ खूब तस्वीरें लीं और उन्हें अपना आशीर्वाद दिया.

गुरु ने रखा था एक-दूसरे के सामने शादी का प्रस्ताव:दूल्हा संदीप सेमवाल ने बताया कि वह 11-12 साल की उम्र में ही ऋषिकेश के भरत मिलाप आश्रम चले गए थे, जहां उनके गुरु स्वर्गीय स्वामी रामकृपालु ने उन्हें योग और हिंदू धर्म की शिक्षा दी. योग में मास्टर डिग्री कर वह ऋषिकेश के ही स्कूल में योग शिक्षा देते हैं. साल 2018 में यूरोप की रिबेका भी शिक्षा लेने आई थी. इसी बीच उनके गुरु स्वामी रामकृपालु ने दोनों के समक्ष एक-दूसरे से विवाह का प्रस्ताव रखा था.

ये भी पढ़ें:इंग्लैंड की हैना का आगरा के छोरे पर आया दिल, ताज महल की नगरी में लिए सात फेरे

विदेशी बहू पाकर वर पक्ष खुश:उनके गुरु ने ही रिबेका को मीरा नाम दिया था. कोरोना और फिर गुरु के निधन के चलते उन दोनों का विवाह नहीं हो पाया, लेकिन रिबेका अब विवाह के लिए यहां पहुंची और दोनों ने काशी विश्वनाथ मंदिर में हिंदू रीति-रिवाज के साथ शादी की. संदीप ने कहा कि विवाह केवल दो लोगों का साथ नहीं बल्कि पवित्र बंधन है, जिसे उनकी पत्नी रिबेका उर्फ मीरा भी समझती है. रिबेका और संदीप के विवाह पर उनके पिता मुरारी सेमवाल और मामा भैरव दत्त जोशी ने भी खुशी जताई है.

ये भी पढ़ें:देसी दुल्हा व विदेशी दुल्हन की बरेली के सरकारी बाबुओं ने बढ़ा दी बेकरारी, जानें क्यों

Last Updated : Dec 9, 2023, 10:06 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details