उत्तराखंड

uttarakhand

उत्तरकाशी: ठेकेदारी प्रथा से नाराज प्रधान, उग्र आंदोलन की दी चेतावनी

By

Published : Aug 22, 2020, 1:24 PM IST

उत्तरकाशी के नौगांव विकासखण्ड के प्रधानों ने जल जीवन, जल मिशन के तहत ठेकेदारी प्रथा का विरोध किया है. प्रधानों ने प्रदर्शन करते हुए ठेकेदारी प्रथा को जल्द से जल्द हटाने की मांग की है. मांगें पूरी नहीं होने पर उग्र आंदोलन की चेतावनी भी दी है.

uttarkashi
ठेकेदारी प्रथा से नाराज प्रधानों ने किया प्रदर्शन.

उत्तरकाशी:प्रदेश भर में प्रधान संगठन जल जीवन, जल मिशन के तहत ठेकेदारी प्रथा का विरोध कर रहे हैं. इसी क्रम में उत्तरकाशी जनपद के नौगांव विकासखण्ड के प्रधानों ने भी इस योजना में ठेकेदारी प्रथा के विरोध में प्रदर्शन शुरू कर दिया है. इस दौरान प्रधानों ने विकासखण्ड कार्यालय में तालाबंदी कर कहा कि अगर शासन-प्रशासन जल जीवन, जल मिशन के तहत ठेकेदारी प्रथा समाप्त नहीं करते तो वह उग्र आंदोलन करेंगे.

पढ़ें-आई रिपोर्ट: मकान के पीछे पुश्ते में ज्यादा मिट्टी भरने से इंदिरा कॉलोनी में हुआ था हादसा

नौगांव विकासखण्ड के प्रधान संगठन के ब्लॉक अध्यक्ष बलवंत सिंह ने कहा कि जल जीवन, जल मिशन के तहत राज्य के हर गांव को पानी से जोड़ा जाएगा. जिससे कि गांव में पेयजल आपूर्ति पूरी हो सके. इसके लिए हर गांव में जल समिति बनाई जा रही है. इसके बावजूद इस योजना को ठेकेदारी प्रथा में देने की तैयारी की जा रही है. जिसका प्रधान पूर्णत विरोध करते हैं और इसको लागू नहीं होने दिया जाएगा.

वहीं, ग्राम प्रधान कंडाऊ सीमा सेमवाल का कहना है कि जब इस योजना के तहत सभी प्रकार की जिम्मेदारी ग्राम पंचायत और जल समिति की होगी, तो क्यों इसे ठेकेदारी प्रथा पर दिया जा रहा है. अगर सभी जिम्मेदारी ग्राम पंचायत की है तो इसे ग्राम पंचायत को ही दिया जाए. उन्होंने कहा कि अगर सरकार उनकी मांगें नहीं मानती है तो अभी सिर्फ तालाबन्दी की गई है, उसके बाद वह उग्र आंदोलन करेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details