उत्तराखंड

uttarakhand

By

Published : Jun 1, 2021, 7:58 PM IST

Updated : Jun 16, 2021, 2:26 PM IST

ETV Bharat / state

निम और जिम का नया कीर्तिमान, दोनों संस्थानों के संयुक्त दल ने फतह किया एवरेस्ट

नेहरू पर्वतारोहण संस्थान (निम) ने कोरोना काल में एक और उपलब्धि हासिल की है. निम के तीन सदस्यों के साथ जवाहर पर्वतारोहण संस्थान (जिम) के तीन अन्य पर्वतारोहियों ने एक साथ यह कीर्तिमान अपने नाम किया है.

everest
NIM ने एक और उपलब्धि की हासिल.

उत्तरकाशी: पर्वतारोहण की नर्सरी नेहरू पर्वतारोहण संस्थान के नाम एक और कीर्तिमान जुड़ गया है. मंगलवार यानि आज निम के प्रधानाचार्य कर्नल अमित बिष्ट सहित निम के दो अन्य इंस्ट्रक्टर्स ने दुनिया की सबसे ऊंची चोटी एवरेस्ट का सफल आरोहण किया है. निम के तीन सदस्यों के साथ जवाहर पर्वतारोहण संस्थान (जिम) के तीन अन्य पर्वतारोहियों ने एक साथ यह कीर्तिमान अपने नाम किया है.

निम और जिम ने फतह किया एवरेस्ट.

निम और जिम का यह संयुक्त अभियान बीते एक अप्रैल को शुरू हुआ था. नेहरू पर्वतारोहण संस्थान कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार आज यानि मंगलवार सुबह नेहरू पर्वतारोहण संस्थान के प्रधानचार्य कर्नल अमित बिष्ट सहित निम के हवलदार अनिल चौधरी और इंस्ट्रक्टर दीप बहादुर शाही सहित जवाहर पर्वतारोहण संस्थान जम्मू के हवलदार इकबाल खान और हवलदार चंद्र नेगी व महफूज इलाही ने 6 बजकर 20 मिनिट पर विश्व की सबसे ऊंची चोटी एवरेस्ट को फतह किया है.

NIM ने एक और उपलब्धि की हासिल

ये भी पढे़ं :'आजादी के बाद आपदा में कभी नहीं मिली चीनी, हम अलग से कोटा बनाकर दे रहे'

बीते एक अप्रैल को नेहरू पर्वतारोहण संस्थान और जवाहर पर्वतारोहण संस्थान के सात पर्वतारोही सदस्यों ने सयुंक्त रूप से जिम के प्रधानाचार्य कर्नल आईएस थापा के नेतृत्व में एवरेस्ट एक्सपीडिशन 2021 की शुरुआत की थी. इस एक्सपीडिशन के दौरान निम और जिम की टीम ने 25 अप्रैल को नेपाल की 6119 मीटर ऊंची चोटी लोबुचे ईस्ट का भी सफल आरोहण किया था.

बता दें कि नेहरू पर्वतारोहण संस्थान (निम) उत्तरकाशी जनपद मुख्यालय से तीन किमी दूर कोटियाल गांव में है. इसे पर्वतारोहण की नर्सरी भी कहा जाता है. निम से पर्वतारोहण के क्षेत्र में बेसिक, रेस्क्यू-सर्च ऑपरेशन सहित अन्य पर्वतारोहण की बारीकियों का कोर्स करवाया जाता है. निम से प्रशिक्षण प्राप्त कर कई लोग एवरेस्ट फतह कर चुके हैं.

वही, जवाहर पर्वतारोहण संस्थान एवं शीतकालीन खेल (जिम) जम्मू कश्मीर के अनंतनाग जिले में स्थित पहलगाम में है. यहां पर पर्वतारोहण के साथ ही शीतकालीन खेलों का प्रशिक्षण दिया जाता है.

Last Updated : Jun 16, 2021, 2:26 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details