उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

पुरोला घाटी के सेब बागानों को रोल मॉडल बनाएगी सरकार, काश्तकारों को मिलेगा ऋण मुक्त ब्याज

कृषि, उद्यान एवं पशुपालन सचिव आर मीनाक्षी सुंदरम पुरोला घाटी में लगे विदेशी प्रजाति के सेब बागानों का निरीक्षण किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि घाटी में लगे रूट स्टॉक के सेब बाग राज्य को नई दिशा देगी.

By

Published : Jul 25, 2020, 1:37 PM IST

Updated : Jul 25, 2020, 3:06 PM IST

purola
पुरोला

पुरोला:कृषि, उद्यान एवं पशुपालन सचिव आर मीनाक्षी सुंदरम पुरोला घाटी में लगे विदेशी प्रजाति के सेब बागानों का निरीक्षण किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि घाटी में लगे रूट स्टॉक के सेब बाग राज्य को नई दिशा देंगे. सरकार जल्द इसे एक रोल मॉडल के रूप में विकसित करेगी. उन्होंने कहा कि राज्य के काश्तकारों बागवानी करने के लिए सरकार ब्याज मुक्त ऋण देगी, जिससे प्रवासियों को राज्य में ही रोजगार मिलेगा.

उद्यान सचिव आर मीनाक्षी सुंदरम, भरसार यूनिवर्सिटी वीसी एके कर्नाटक और जीबी पंत यूनिवर्सिटी के वीसी डॉ तेज प्रताप सिंह ने इंडो-डच के सहयोग से लगाए गए सेब बागानों का निरीक्षण करते हुए कहा कि विदेशी प्रजाति के इन सेब से काश्तकारों की जहां आर्थिकी में उछाल होगा. साथ ही बहुत कम समय में काश्तकारों के लिए यह कैश क्रॉप का काम भी करेगी.

पुरोला घाटी के सेब बागानों को रोल मॉडल बनाएगी सरकार,.

भरसार यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर एके कर्नाटक ने बताया कि इसमें काश्तकार सेब की खेती कर अच्छा मुनाफा कमा सकता है.

पढ़ें:रोजगार देगी सेब की बागवानी, उत्तराखंड के काम आएगी पहाड़ की जवानी

उन्नति योजना के तहत इंडो-डच हॉर्टिकल्चर मिशन की योजना रंग लाती देख राज्य सरकार भी प्रदेशभर के प्रवासियों के लिए उद्यान विभाग के तहत ब्याज मुक्त ऋण की व्यवस्था करने में लगा है, जिससे अधिक से अधिक लोग आत्मनिर्भर बन बागवानी को बढ़ावा देंगे.

Last Updated : Jul 25, 2020, 3:06 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details