उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

हाई पावर कमेटी ने ऑल वेदर रोड निर्माण कार्य का किया निरीक्षण, SC को सौंपेगी रिपोर्ट

सुप्रीम कोर्ट की ओर से ऑल वेदर रोड परियोजना से पर्यावरण और सामाजिक जीवन पर पड़ रहे प्रभाव को जानने के लिए हाई पावर कमेटी गठित की गई है. इसी के तहत कमेटी ने उत्तरकाशी जिले में ऑल वेदर रोड परियोजना के निर्माण कार्यों का निरीक्षण किया.

By

Published : Oct 18, 2019, 8:46 PM IST

हाई पावर कमेटी

उत्तरकाशीः सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर हाई पावर कमेटी इनदिनों ऑल वेदर रोड परियोजना के पर्यावरणीय, सामाजिक प्रभाव का आकलन कर रही है. इसी कड़ी में कमेटी के पदाधिकारियों ने ऑल वेदर रोड परियोजना के तहत उत्तरकाशी जिले के नालू पानी, सिल्क्यारा समेत यमुनोत्री रोड का बारीकी से किया. वहीं, पर्यावरणीय कमेटी ऑल वेदर रोड के तहत पर्यावरणीय मानकों, लैंड स्लाइड की समस्याओं और उसके समाधान की रिपोर्ट तैयार कर सुप्रीम कोर्ट को सौंपेगी.

हाई पावर कमेटी ने ऑल वेदर रोड निर्माण का किया निरीक्षण.

सुप्रीम कोर्ट की ओर से गठित पर्यावरणीय हाई पावर कमेटी के अध्यक्ष और सदस्यों ने ऑल वेदर रोड परियोजना के निर्माण कार्यों का निरीक्षण किया. इस दौरान टीम ने नालू पानी, सिल्क्यारा में सुरंग निर्माण कार्यों और डंपिंग जोन समेत अन्य कार्यों का जायजा लिया. साथ ही बड़कोट के सिल्क्यारा सुरंग के डंपिंग जोन और यमुनोत्री मार्ग पर ऑलवेदर के तहत चल रहे कार्यों को भी देखा.

ये भी पढे़ंःउत्तराखंड: तम्बाकू पर लगा प्रतिबंध, सीएम बोले- इसकी सफलता लोगों पर निर्भर

कमेटी के अध्यक्ष प्रो. रवि चोपड़ा ने कहा कि उन्होंने ऑल वेदर रोड निर्माण कार्यों का हर जगह से निरीक्षण कर रहे हैं. लैंड स्लाइडिंग जोन और इसके समाधान को लेकर बात की गई है. साथ ही इसकी खामियों को भी नोट किया है. हालांकि, अभी वो इस कार्यों का संज्ञान ले रहे हैं. जिससे अभी कुछ बता पाना मुश्किल है. निरीक्षण के बाद ही इस पर कुछ कहा जा सकता है.

निरीक्षण टीम में हाई पवार कमेटी के अध्यक्ष प्रोफेसर रवि चोपड़ा, वन सचिव अरविंद सिंह ह्यांकी, भारतीय मुद्रा संस्थान एवं जल संरक्षण के प्राचार्य डॉ. डीवी सिंह, वैज्ञानिक वन्य जीव संस्थान जेसी कुनियाल, डॉ. एस सत्य कुमार, डॉ. अनिल शुक्ल शामिल रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details