उत्तराखंड

uttarakhand

By

Published : Mar 6, 2020, 5:39 PM IST

Updated : Mar 6, 2020, 7:55 PM IST

ETV Bharat / state

कोरोनावायरसः उत्तराखंड में हाई अलर्ट जारी, सामने आए संदिग्ध मरीज

उत्तराखंड में कोरोना को लेकर स्वास्थ्य महकमा अलर्ट पर है. सभी अस्पतालों में आइसोलेशन वार्ड बनाए गए हैं. जबकि, देहरादून और बागेश्वर में कोरोना के संदिग्ध मरीज सामने आए हैं. वायरस के कारण लोगों में काफी खौफ भी देखने को मिल रहा है.

corona virus
कोरोना वायरस

देहरादून/उत्तरकाशी/रुद्रपुर/बागेश्वर/काशीपुर/पौड़ीःकोरोनावायरस अब भारत में भी अपने पैर पसार रहा है. लगातार कोरोनावायरस से संक्रमित लोगों की संख्या में इजाफा देखने को मिल रहा है. कोरोना के अभी तक 31 पॉजिटिव मामले सामने आ चुके हैं. उत्तराखंड में भी कोरोना को लेकर स्वास्थ्य महकमा अलर्ट पर है.

सभी अस्पतालों में आइसोलेशन वार्ड बनाए गए हैं. जबकि, देहरादून और बागेश्वर में कोरोना के संदिग्ध मरीज सामने आए हैं. वायरस के कारण लोगों में काफी खौफ भी देखने को मिल रहा है. वहीं, कोरोना के मद्देनजर मास्क की जमकर बिक्री हो रही है. कई जगहों पर मास्क दोगुनी रेट पर बिक रहे हैं.

देहरादूनः दून मेडिकल कॉलेज में कोरोना का संदिग्ध मरीज भर्ती

देहरादून के दून मेडिकल कॉलेज में कोरोना का एक संदिग्ध मरीज पाए जाने के बाद अस्पताल प्रशासन सतर्क हो गया है. मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. मीनाक्षी जोशी ने बताया कि एक युवक राजस्थान के उसी होटल में रूका था. जहां इटली का दल राजस्थान भ्रमण के दौरान ठहरा था. इस दल में इटली से आए टूरिस्ट पॉजिटिव पाए गए हैं. जिसे देखते हुए युवक दून अस्पताल पहुंचा है. फिलहाल, सैंपल जांच के लिए भेज दिया गया है, जिसकी रिपोर्ट अभी आनी बाकी है, हालांकि, उस व्यक्ति में कोई लक्षण नजर नहीं आ रहे हैं.

कोरोनावायरस को लेकर उत्तराखंड में अलर्ट जारी,

महंगे रेट में मास्क बेचने पर होगी कार्रवाई, दिल्ली से मंगवाये जा रहे हैं N 90 मास्कः DG हेल्थ

कोरोना वारयस के कारण मास्क की डिमांड अचानक बढ़ गई है. जिस कारण मास्क के दाम भी कई गुना बढ़ गए हैं. बाजार में मौजूदा समय में एन 95 मास्क 400 से 450 रुपये तक बेचा जा रहा है. साथ ही 5 रुपये में बिकने वाला साधारण मास्क 15 रुपये में बिक रहा है. जबकि 90 रुपये वाले मास्क के 150 रुपये से 200 रुपये तक लिए जा रहे हैं. वहीं, बाजारों में मेडिकल स्टोरों के द्वारा मनमाने तरीके से वसूले जा रहे दाम पर खाद्य सुरक्षा विभाग को निगरानी के लिए कहा गया है.

डीजी हेल्थ अमिता उप्रेती ने बताया कि सभी सीएमओ को निर्देश दे दिए गए हैं कि एन 95 मास्क की कमी नहीं होनी चाहिए. अभी दिल्ली से मास्क मंगवा लिए गए हैं. साथ ही कहा कि मेडिकल स्टोरों के द्वारा की जा मास्क के दाम में अवैध वसूली पर नियंत्रण किया जाएगा. मास्क के दाम ज्यादा वसूलने वाले लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

ये भी पढ़ेंःभारत में कोरोना : दिल्ली में एक और मामले की पुष्टि, संख्या बढ़कर 31 हुई

उत्तरकाशीः चारधाम यात्रा में देश-विदेश से आने वाले पर्यटकों और यात्रियों रखी जाएगी पैनी नजर

उत्तरकाशी में भी स्वास्थ्य महकमा कोरोना वायरस को लेकर पूरी तरह से अलर्ट पर है. जिला अस्पताल में अलग से कोरोना वायरस के लिए अलग से वार्ड बनाया गया है. सीएमओ डॉ. डीपी जोशी ने बताया कि कोरोना वायरस से निपटने के लिए तैयारी की जा रही है. इस बार चारधाम यात्रा के दौरान देश-विदेश से आने वाले पर्यटकों और यात्रियों पर पूरी नजर रखी जाएगी. साथ ही सभी स्थानों पर जागरुकता कार्यक्रम के जरिए लोगों को वायरस से बचाव की जानकारी दी जाएगी.

रुद्रपुरः पंतनगर एयरपोर्ट पर हाई अलर्ट जारी, यात्रियों पर पैनी नजर

सूबे में कोरोना वायरस की दस्तक के बाद पंतनगर एयरपोर्ट को हाई अलर्ट पर रखा गया है. जिले की स्वास्थ्य विभाग और बरेली मेडिकल कॉलेज राममूर्ति की टीम अपने आधुनिक उपकरणों के साथ पंतनगर पहुंच रहे हवाई यात्रियों की सघन जांच कर रही है. साथ ही एयरपोर्ट में प्रत्येक कर्मचारी को मेडिकल मास्क देने के साथ वीआईपी लाउंज में सैनिटाइजर भी लगा दिया गया है.

दिल्ली और देहरादून से आने वाले यात्रियों पर कड़ी नजर रखी जा रही है. हवाई यात्रा कर पंतनगर पहुंच रहे यात्रियों की एयरपोर्ट में कई चरणों की सघन जांच के बाद ही बाहर निकलने दिया जा रहा है. मामले की गंभीरता को देखते हुए एयरपोर्ट कर्मियों समेत सुरक्षा स्टाफ, एयर इंडिया, अग्निशमन विभाग और एविएशन कंपनी के कर्मियों को मेडिकल मास्क उपलब्ध करा दिए गए हैं.

क्या बरतें सावधानी

  • नॉनवेज और नशे से परहेज करें.
  • किसी से भी हाथ मिलाने, गले लगने या अन्य तरह के संपर्क से बचें.
  • बिना चिकित्सकीय परामर्श के दवा न लें.
  • अनावश्यक यात्रा से परहेज करें.
  • चीन की तरफ से आने वाले पैक्ड किसी भी तरह के फूड को खाने से बचें.
  • अत्यधिक तरल पदार्थों का सेवन न करें.
  • खांसते, छींकते समय नाक मुंह रुमाल से ढक लें.
  • खाने से पहले हाथ अच्छी तरह साबुन से धो लें.

बागेश्वरः हांगकांग से लौटे होटल कर्मी में कोरोना के लक्षण मिलने से मचा हड़कंप

दुनियाभर में कोरोना वायरस फैलने के बाद इसका असर उत्तराखंड के पहाड़ी राज्यों में भी दिखने लगा है. बीते 23 फरवरी को हांगकांग से एक युवक बागेश्वर लौटा था. युवक हांगकांग के एक होटल में नौकरी करता था. जिसमें सर्दी, जुकाम और गले में दर्द की शिकायत हुई. जिसके बाद युवक चेकअप के लिए जिला अस्पताल पहुंचा. जहां पर मरीज के हांगकांग से आने के कारण, कोरोना वायरस का संदेह जताया जा रहा है.

वहीं, जिला अस्पताल के प्रभारी सीएमएस एसएन श्रीवास्तव ने कोरोना की पुष्टि नहीं की है. उन्होंने बताया कि मरीज का इलाज फिजिशयन डॉ. अब्बास की देखरेख में चल रहा है. मरीज को तीन दिन की दवा दी है. युवक को एहतियात बरतने, एकांत में रहने और भीड़भाड़ से दूर रहने की सलाह दी गई है. स्वास्थ्य में सुधार नही होने पर उसे जांच के लिए हायर सेंटर भेजा जाएगा.

ये भी पढ़ेंःकोरोनावायरस: ताइवान के नागरिकों के होटल में ठहरने से मचा हड़कंप, जांच में नहीं मिले कोई लक्षण

काशीपुरः मेडिकल संचालक मास्क पर जमकर काट रहे चांदी

चीन से फैले कोरोना की भारत में दस्तक के बाद जहां स्वास्थ्य महकमा अलर्ट पर है. वहीं, देश में कोरोना के फैलने की खबर से अब आमजन भी बचाव को लेकर मेडिकल स्टोर्स में मास्क खरीदने पहुंचने लगे हैं. उधम सिंह नगर जिले में भी कोरोना वायरस के चलते मास्क की बिक्री में तेजी आ गई है.

वहीं, मास्क के रेटों में भारी उछाल आया है. सामान्य 80 पैसे का मास्क 20 से 22 रुपये में बिक रहा है. जबकि, अच्छे मास्क मार्केट में उपलब्ध नहीं हो पा रहे हैं. जहां मिल रहे हैं तो वहां पर 20 रुपये का मास्क 80 से 90 रुपये में बिक रहा है. स्थानीय लोग भी कोरोना के फैलने की आशंका से खौफजदा है.

पौड़ीः कोरोना वायरस को लेकर स्वास्थ्य विभाग की बैठक

पौड़ी में स्वास्थ्य विभाग की ओर से जनपदीय बैठक का आयोजन किया गया. जिसमें सभी विभागों के अधिकारियों के साथ बैठककर कोरोना वायरस से निपटने की तैयारी की गई. इस दौरान जिलाधिकारी ने सभी को अपने क्षेत्र में सतर्कता बरतने के निर्देश दिए हैं. साथ ही कहा कि कोई भी कोरोना वायरस से संदिग्ध मरीज मिलने पर स्वास्थ विभाग को जानकारी दें.

मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. मनोज बहुखंडी ने बताया कि विदेशों से आने वाले लोगों की स्क्रीनिंग कर उनकी पूरी जांच की जा रही है. यदि किसी भी व्यक्ति में कोरोना वायरस होने के लक्षण दिखाई देते हैं तो उनके इलाज के लिए जिले में सारी व्यवस्थाएं की गई है.

जिले के श्रीनगर, पौड़ी और कोटद्वार के अस्पतालों में सर्जिकल मास्क, दवाइयां पर्याप्त मात्रा में है. श्रीनगर मेडिकल कॉलेज में क्रोमा सेंटर बनाने की तैयारी की जा रही है. जिसमें 200 बेड लगाए गए हैं. साथ ही कहा कि अस्पतालों में आइसोलेशन वार्ड भी बनाए गए हैं.

Last Updated : Mar 6, 2020, 7:55 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details