उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

उत्तराखंडः 28 अक्टूबर के बाद 6 महीने मुखबा में होंगे मां गंगा के दर्शन

28 अक्टूबर को विशेष पूजा अर्चना के बाद गंगोत्री धाम के कपाट 6 माह के लिए बंद कर दिये जाएंगे. जिसकी घोषणा आज विजयादशमी के दिन कर दी गई है. जिसके बाद मां गंगा के दर्शन मुखबा में होंगे.

By

Published : Oct 8, 2019, 11:25 PM IST

Updated : Oct 9, 2019, 12:43 PM IST

28 अक्टूबर को बंद होंगे गंगोत्री के कपाट.

उत्तरकाशी:आज विजयादशमी के अवसर पर गंगोत्री धाम के कपाट बंद होने की तिथि और समय की विधिवत घोषणा कर दी गई है. जिसके बाद अब श्रद्धालु 28 अक्टूबर के बाद मां गंगा के शीतकालीन प्रवास मुखबा में ही उनका दर्शन कर पाएंगे. जहां वे 6 माह तक रहेंगी.

गंगोत्री पुरोहित सभा के अध्यक्ष पवन सेमवाल.

गंगोत्री पुरोहित सभा के अध्यक्ष पवन सेमवाल ने बताया कि 28 अक्टूबर को विशेष पूजा अर्चना के बाद गंगोत्री धाम के कपाट 6 माह के लिए 11.40 पर बन्द कर दिए जाएंगे. 11.50 पर मां गंगा की डोली और भोगमूर्ति भक्तों के साथ अपने शीतकालीन प्रवास मुखबा गांव के लिए रवाना होगी.

गंगोत्री धाम.

पढे़ं-वायु सेना दिवस विशेषः अद्भुत है वायु सेना की ताकत, जानिए कैसे कश्मीर और लद्दाख को दुश्मनों से बचाया

पवन सेमवाल ने बताया कि 28 अक्टूबर रात्रि को मां गंगा की डोली मुखबा गांव से 2 किमी पहले मार्कण्डेय मंदिर पहुंचेगी. जहां मां गंगा की डोली रात्रि विश्राम करेगी. मार्कण्डेय मन्दिर में पूरी रात भजन-किर्तन का आयोजन किया जाएगा. 29 अक्टूबर 12 गते कार्तिक को मां गंगा की डोली दोपहर में मुखबा गांव पहुंचेगी, जहां पर 6 माह तक मां गंगा की विधिवत पूजा अर्चना की जाएगी.

Last Updated : Oct 9, 2019, 12:43 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details