उत्तराखंड

uttarakhand

युवाओं ने सीखे एडवेंचर के गुर, स्वरोजगार में मिलेगी मदद

By

Published : Dec 22, 2019, 9:08 PM IST

प्रदेश में साहसिक पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं. जिसे प्रदेश सरकार भी बढ़ावा देने के लिए लगातार प्रयासरत है.इसी कड़ी में उत्तरकाशी जिले के पुरोला क्षेत्र में साहसिक पर्यटन का आयोजन किया गया.

uttarkashi
पहाड़ के युवाओं ने सीखे एडवेंचर के गुर

पुरोला: प्रदेश में साहसिक पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं. जिसे प्रदेश सरकार भी बढ़ावा देने के लिए लगातार प्रयासरत है. इसी कड़ी में जिले के पुरोला क्षेत्र में साहसिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए पर्यटन विभाग द्वारा युवाओं को निशुल्क एडवेंचर कोर्स का प्रशिक्षण दिया गया. दस दिवसीय कार्यक्रम में युवाओं को साहसिक पर्यटक के गुर सिखाये गये. जिसमें युवाओं ने बढ़-चढ़ कर भाग लिया.

पर्यटन विभाग द्वारा सांकरी में 10 दिवसीय एडवेंचर फाउंडेशन कोर्स शनिवार को समाप्त हो गया. इस दौरान घाटी के 31 युवाओं ने हिमालयन हाईकर्स के साथ प्रशिक्षण कर रॉक क्लाइंबिंग, रैपलिंग, कैंपिंग आदि साहसिक गतिविधियों की बारीकियां सिखाई गई.

पढ़ें: विधायक कर्णवाल ने चैंपियन पर कसा तंज, कहा- 11 दिन बाद होंगे सलाखों के पीछे

इस मौके पर दून प्रोटेक्शन माउंट ट्रेनिंग एसोसिएशन के सचिव चैन सिंह रावत ने कहा कि क्षेत्र में साहसिक पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं. जिसे युवा आने वाले दिनों को स्वरोजगार का साधन बना सकते हैं. जिसमें युवाओं को एंडवेचर के साथ ही पर्यटन की गतिविधियों में कैसे इस रोजगार को स्थापित किया जा जाता उसकी ट्रेनिंग दी गई.

ABOUT THE AUTHOR

...view details