उत्तराखंड

uttarakhand

उल्टी-दस्त से किशोरी की मौत, स्वास्थ्य विभाग ने पानी का लिया सैंपल

उत्तरकाशी के सौड़ गांव में एक दिव्यांग किशोरी की उल्टी-दस्त से मौत हो जाने के बाद स्वास्थ्य महकमे में हड़कंप मचा हुआ है. विभाग ने जांच के लिए पानी के सैंपल लिए हैं और ग्रामीणों को उबालकर पानी पीने की सलाह दी है.

By

Published : Nov 12, 2020, 10:01 AM IST

Published : Nov 12, 2020, 10:01 AM IST

uttarkashi news
किशोरी की मौत

उत्तरकाशीः धौंतरी के सौड़ गांव में एक दिव्यांग किशोरी की उल्टी-दस्त के कारण मौत हो गई. ग्रामीणों ने जिला-प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग को इसकी जानकारी दी. सूचना मिलने पर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के डॉक्टर सौड़ गांव पहुंचे और ग्रामीणों को दवाइयां बांटीं. वहीं, जिला अस्पताल से पहुंची टीम ने गांव की पेयजल आपूर्ति के प्राकृतिक स्रोत और नलों के पानी का सैंपल लिया और जांच के लिए भेजा. उन्होंने ग्रामीणों को पानी को उबाल कर पीने की सलाह दी.

जिला अस्पताल के वरिष्ठ डॉक्टर पीएस पोखरियाल ने बताया कि सौड़ गांव में बीती 9 नवंबर को एक दिव्यांग किशोरी की उल्टी-दस्त के कारण मौत हो गई. घटना से पहले भी डुंडा अस्पताल की टीम ने ग्रामीणों की सूचना पर गांव का निरीक्षण किया था और ग्रामीणों को दवाइयां बांटी थीं. टीम ने बताया कि 5 से 6 लोगों को गांव में उल्टी-दस्त की शिकायत है. वहीं, बाद में जिला अस्पताल की टीम डॉ. पीएस पोखरियाल के नेतृत्व में किशोरी के घर पहुंची. टीम ने दिव्यांग किशोरी की बीमारी की हिस्ट्री खंगाली तो ग्रामीणों ने बताया कि उसको 2 महीने पहले भी पेट में दर्द हुआ था.

ये भी पढ़ेंःमसूरी से दोस्त का बर्थडे मनाकर लौट रहे युवकों की कार दुर्घटनाग्रस्त, 3 की मौत

डॉ. पीएस पोखरियाल ने बताया कि हालांकि जांच के दौरान गांव में जिन लोगों में उल्टी-दस्त के हल्के लक्षण पाए गए हैं, उन्हें दवाई वितरित कर इलाज के लिए जिला अस्पताल बुलाया गया है. पहली नजर में ये प्राकृतिक स्रोत के पानी से ही ग्रामीणों को समस्या का होना पाया गया है. हालांकि, पुष्टि के लिए पानी के सैंपल लिए गए हैं. रिपोर्ट आने के बाद ही कुछ कहा जा सकता है. जिला अस्पताल के सीएमएस डॉ. एसडी सकलानी ने कहा कि डॉक्टरों की टीम ने गांव का निरीक्षण किया है. साथ ही एक टीम गांव पर नजर बनाए हुए है. उच्च अधिकारियों को निरीक्षण की रिपोर्ट दे दी गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details