उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

उत्तरकाशी: स्नातक प्रथम वर्ष के छात्रों को प्रोन्नत करने की मांग

रामचंद्र उनियाल राजकीय महाविद्यालय के छात्रसंघ के पदाधिकारियों ने शिक्षा मंत्री और विश्वविद्यालय से मांग की है कि प्रथम वर्ष के छात्र-छात्राओं को प्रोन्नत किया जाए. दरअसल लॉकडाउन के चलते प्रथम वर्ष के कोर्स पूरे नहीं हो पाए हैं.

By

Published : Jun 12, 2020, 4:48 PM IST

Updated : Jun 12, 2020, 9:33 PM IST

uttrakashi
रामचंद्र उनियाल राजकीय महाविद्यालय

उत्तरकाशी:रामचंद्र उनियाल राजकीय महाविद्यालय के छात्रसंघ के पदाधिकारियों ने प्रथम वर्ष के छात्र-छात्राओं को प्रोन्नत करने की मांग की है. छात्रसंघ पदाधिकारियों का कहना है कि लॉकडाउन के चलते छात्रों का वार्षिक कोर्स पूरा नहीं हो पाया है. ऐसी स्थिति में वह कैसे परीक्षा देंगे? छात्रसंघ पदाधिकारियों ने मांग की है कि जिस प्रकार से द्वितीय वर्ष के छात्रों को प्रोन्नत किया जा रहा है उसी आधार पर प्रथम वर्ष के छात्र- छात्राओं को भी रियायत दी जाए. पदाधिकारियों ने कहा कि प्रथम वर्ष के छात्रों को एसाइनमेंट बेस पर प्रोन्नत किया जाए.

स्नातक प्रथम वर्ष के छात्रों को प्रोन्नत करने की मांग

राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय के छात्रसंघ पदाधिकारियों का कहना है कि विश्वविद्यालय और सरकार अब जुलाई माह में कॉलेज में परीक्षाओं की तिथि घोषित करने की तैयारी कर रहे हैं. लॉकडाउन में तीन माह तक कॉलेजों में भी ऑनलाइन शिक्षा दी जा रही थी. लेकिन कई छात्र-छात्राएं ऐसे क्षेत्रों से आते हैं जहां नेटवर्क समस्या के कारण ऑनलाइन क्लास नहीं पढ़ पाए. ऐसी स्थिति में अब सरकार और विश्वविद्यालय परीक्षाओं की तिथि निकालते हैं तो छात्रों का वार्षिक कोर्स पूरा न हो पाने के कारण वह परीक्षा कैसे देंगे?

पढ़ें:पिथौरागढ़ में बनेगा 1000 बेड का डिस्ट्रिक्ट कोविड केयर सेंटर

महाविद्यालय के छात्रसंघ महासचिव देवराज बिष्ट ने उच्च राज्य शिक्षा मंत्री और कुलपति से मांग की है कि प्रथम वर्ष के छात्रों के भविष्य को देखते हुए उन्हें भी द्वितीय वर्ष के छात्रों की तरह की प्रोन्नत किया जाए. इसके लिए उनका एसाइनमेंट बेस बनाया जा सकता है. बिष्ट ने यह भी मांग की है कि कई छात्र-छात्राओं की पारिवारिक आर्थिक स्थिति इस लॉकडाउन में बहुत खराब हो चुकी है, इसलिए छात्रों का शुल्क माफ किया जाए या 50 प्रतिशत शुल्क माफ किया जाए.

Last Updated : Jun 12, 2020, 9:33 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details