उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

गंगोत्री हाईवे पर ओपन टनल का निर्माण रुका, 5 महीने से श्रमिकों को नहीं मिली है मजदूरी

ऑलवेदर रोड के तहत गंगोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग पर निर्माणाधीन ओपन टनल का काम मजदूरों ने बंद कर दिया है. मजदूरों का कहना है 5 माह से उनको मजदूरी नहीं मिली है, जिस कारण उनके परिवार के सामने भुखमरी की समस्या खड़ी हो गई.

By

Published : Jun 3, 2021, 6:20 PM IST

uttarkashi gangotri highway
uttarkashi gangotri highway

उत्तरकाशी: भारत सरकार की बहुप्रीक्षित योजना ऑलवेदर रोड के तहत गंगोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग पर चुंगी बड़ेथी में करीब 28 करोड़ की लागत से 310 मीटर लम्बी निर्माणाधीन ओपन टनल का कार्य अधर में लटक गया है. जहां पूर्व में ओपन टनल के निर्माण कार्य में देरी हो रही थी वहीं, अब टनल निर्माण कार्य में लगे मजदूरों ने भी काम करना बंद कर दिया है.

5 महीने से मजदूरी नहीं मिलने पर मजदूरों ने बंद किया काम.

बीते 10 दिनों से कार्य बंद करने के पीछे मजदूरों का कहना है कि गत 5 माह से उनकी मजदूरी नहीं मिली है, जिस कारण उनके परिवार के सामने भुखमरी की समस्या खड़ी हो गई. वहीं, प्रशासन का कहना है कि मजदूरों की मजदूरी दे दी गई है. सवाल यह उठता है कि जब मजदूरों की मजदूरी दे दी गई है तो वह अब तक मजदूरों के पास क्यों नहीं पहुंची ? क्यों आखिर अपने घर से कोसों दूर मजदूरी कर रहे मजदूरों के सामने अपने परिवार को दो समय की रोटी खिलाने की मजबूरी खड़ी हो गई है.

बता दें, गंगोत्री हाईवे पर ऑल वेदर रोड के तहत एनएचआईडीसीएल (राष्ट्रीय राजमार्ग एवं ढांचागत विकास निगम लिमिटेड) की 28 करोड़ की लागत से करीब 310 मीटर लम्बी ओपन टनल का निर्माण किया जा रहा है, जिसमें अभी करीब 40 प्रतिशत कार्य ही हो पाया है. जहां पहले ही स्थानीय लोग ओपन टनल के निर्माण में देरी पर नाराजगी जता चुके हैं वहीं अब ओपन टनल के कार्य मे लगे मजदूरों ने भी कार्य बंद कर दिया है.

पढ़ें- नीति आयोग ने जारी किया SDG इंडिया इंडेक्स, 70 अंक पाकर उत्तराखंड चौथे पायदान पर

वहीं, इस प्रकार ओपन टनल का कार्य बंद होने से भारत सरकार और प्रधानमंत्री के ड्रीम प्रोजेक्ट ऑल वेदर रोड पर बड़ा सवाल खड़ा हो रहा है. ऐसे में आगे उम्मीद करना बेईमानी होगा. इन सब के बीच जिला प्रशासन की ओर से निर्माणाधीन ओपन टनल के बीच वनवे आवाजाही शुरू करवाई गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details