उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

यमुनोत्री पैदल मार्ग पर पुल का निर्माण शुरू, यात्रियों को होगी सहूलियत

यमुनोत्री धाम पैदल मार्ग भंडेली गाड़ के पास बीते साल भूस्खलन में बह गया था. अब वहां पर करीब 36 मीटर लंबे पुल का निर्माण किया जा रहा है.

By

Published : Apr 15, 2021, 10:59 AM IST

Updated : Apr 17, 2021, 4:28 PM IST

uttarkashi news
पुल का निर्माण

उत्तरकाशीःभंडेली गाड़ के पास भूस्खलन से क्षतिग्रस्त हुए यमुनोत्री धाम के पैदल मार्ग पर लोक निर्माण विभाग ने करीब 36 मीटर लंबे पुल का निर्माण शुरू कर दिया है. लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों का दावा है कि 28 अप्रैल तक पुल का निर्माण कार्य पूरा हो जाएगा और 30 अप्रैल को पुल पर आवाजाही शुरू कर दी जाएगी. वहीं, अगर पुल का निर्माण विभाग के समयानुसार पूरा होता है तो आगामी 14 मई से शुरू होने वाली चारधाम यात्रा के दौरान यात्रियों को यमुनोत्री धाम पहुंचने में सुगमता होगी.

यमुनोत्री पैदल मार्ग पर पुल का निर्माण कार्य शुरू.

बता दें कि बीते साल सितंबर महीने में यमुनोत्री धाम के पैदल मार्ग पर ढाई किमी पर भंडेली गाड़ के पास भारी भूस्खलन के कारण मार्ग पूर्ण क्षतिग्रस्त हो गया था. वहीं, एक साधु की कुटिया क्षतिग्रस्त हुई थी और साधु की जान बाल-बाल बची थी. उसके बाद अनलॉक में खुली यात्रा में चारधाम श्रद्धालु भंडेली गाड़ के पास जान जोखिम में डालकर यमुनोत्री धाम पहुंच रहे थे. उसके बाद शासन ने आपदा मद से करीब 80 लाख की लागत से भूस्खलन क्षेत्र में पुल और पैदल मार्ग निर्माण स्वीकृत किया था.

ये भी पढ़ेंः यमुनोत्री मार्ग निर्माण की गुणवत्ता पर पुरोहितों ने उठाए सवाल

आगामी 14 मई से चारधाम यात्रा शुरू होने वाली है. इसे देखते हुए यमुनोत्री विधायक केदार रावत ने एसडीएम समेत लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों के साथ भूस्खलन क्षेत्र का निरीक्षण किया. विधायक के निरीक्षण में लोनिवि के ईई सुरेश तोमर ने कहा कि 250 मीटर मार्ग पर अब सीसी का कार्य शुरू किया जाएगा. साथ ही 28 अप्रैल तक पुल का निर्माण पूरा किया जाएगा.

Last Updated : Apr 17, 2021, 4:28 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details