उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

उत्तरकाशी दौरे पर सीएम धामी, छात्रों और NCC कैडेट्स से किया संवाद

सीएम पुष्कर सिंह धामी ने उत्तरकाशी में 'सीमावर्ती गांवों का विकास कैसे हो' विषय पर छात्रों और एनसीसी कैडेटों से बातचीत की. इस दौरान सीएम धामी ने शौर्य स्थल उत्तरकाशी का सौंदर्यीकरण न प्रतीक्षालय बनाने की घोषणा की. सीएम धामी ने शहीदों के परिजनों को शॉल ओढ़ाकर सम्मानित भी किया.

By

Published : Jun 11, 2023, 5:27 PM IST

Etv Bharat
Etv Bharat

उत्तरकाशी:सीएम पुष्कर सिंह धामी ने रविवार को उत्तरकाशी स्थित काशी विश्वनाथ मंदिर, हनुमान मंदिर और शक्ति मंदिर में पूजा अर्चना कर राज्य की तरक्की एवं की खुशहाली की कामना की. उत्तरकाशी दौरे के दूसरे दिन सीएम धामी ने लोक निर्माण विभाग के भवन परिसर में अयोजित कार्यक्रम में प्रतिभाग किया. कार्यक्रम में सीएम धामी ने 'सीमांत गांवों का विकास कैसे हो?' विषय पर स्कूली छात्र-छात्राओं, एनसीसी कैडेट्स के साथ संवाद किया. साथ ही उन्होंने महिला स्वयं सहायता समूहों, स्थानीय जनप्रतिनिधियों, व्यापार मंडल, पूर्व सैनिक संगठन, बार एसोसिएशन व अन्य संगठनों के प्रतिनिधियों के साथ संवाद व भेंट वार्ता की.

इस मौके पर सीएम धामी ने शौर्य स्थल उत्तरकाशी के सौंदर्यीकरण व टीन शेड बनाए जाने की घोषणा की. उन्होंने कहा कि शौर्य स्थल में प्रतीक्षालय का निर्माण हेतु स्थानीय विधायक सुरेश चौहान की विधायक निधि से धनराशि की व्यवस्था की जाएगी. इस दौरान सीएम शहीदों के परिजनों को शॉल ओढ़ाकर सम्मानित किया. 'सीमांत गांवों का विकास कैसे हो' विषय पर स्कूली छात्र-छात्राओं से संवाद के दौरान सीएम धामी के समक्ष सीमांत क्षेत्रों में संचार, स्वास्थ्य, शिक्षा जैसी मूलभूत सुविधाओं से जुड़े मुद्दे प्रमुखता से उठाए गए.

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में सीमांत गांवों के विकास को प्राथमिकता से लिया जा रहा है. वाइब्रेंट विलेज के तहत सीमांत क्षेत्रों में बसे गांवों को विकसित करने की योजना है. सीएम ने कहा कि सरकार, सरकारी नौकरियों के साथ युवाओं को स्वरोजगार की ओर भी जोड़ रही है. सीमांत क्षेत्रों में पर्यटन गतिविधियों को बढ़ाने के लिए होमस्टे जैसे संभावनाशील क्षेत्रों पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है. स्थानीय स्तर पर रोजगार की व्यवस्था हेतु भी कारगर प्रयास किए जा रहे हैं.

सीएम ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में सनातन संस्कृति को संवारने का कार्य किया जा रहा है. धार्मिक स्थलों को दिव्य और भव्य बनाने का कार्य जारी है. पीएम मोदी के नेतृत्व में राम मंदिर का निर्माण किया जा रहा है. चार धामों को जोड़ने के लिए चौतरफा सड़कों का जाल बिछ रहा है. आने वाले वक्त में चारधाम यात्रा विकासनगर व पुरोला से भी चले इस पर भी कार्य किया जा रहा है.

ये भी पढ़ेंःसीएम धामी ने मॉर्निंग वॉक पर ग्रामीणों से पूछी कुशलक्षेम, मंडुवे की खेती को बढ़ावा देने को कहा

ABOUT THE AUTHOR

...view details