उत्तराखंड

uttarakhand

By

Published : May 14, 2019, 9:25 PM IST

ETV Bharat / state

चारधाम यात्रा 2019: टिकटों की कालाबाजारी रोकने के लिए विभाग ने बनाया ये प्लान

उड्डयन विभाग की टीम गुप्तकाशी, फाटा और सिरसी में हेलीपैड का निरीक्षण कर रही है. हालांकि विभाग ने इस बार पिछले साल के मुकाबले अपनी हेली सेवा के किराए में कटौती की है. जिसका फायदा चारधाम यात्रियों को मिलेगा.

Chardham yatra 2019

देहरादून:उत्तराखंड में 7 मई को यमुनोत्री और गंगोत्री धाम के कपाट खुलने के साथ ही चारधाम यात्रा शुरू हो गई है. लेकिन हवाई सेवा का मामला हाई कोर्ट में विचाराधीन होने के चलते हेली सेवा शुरू नहीं हो पाई थी. अब हाई कोर्ट से हरी झंडी मिलने के बाद शासन और उड्डयन विभाग ने हेली सेवा शुरू करने की प्रक्रिया को तेज कर दिया है. जल्द ही आपको केदार घाटी में हेलीकॉप्टर उड़ान भरते नजर आएंगे.

पढ़ें- केदारनाथ: श्रद्धालुओं के लिए देवदूत बने SDRF जवान, हर कदम पर मदद को बढ़ा रहे हाथ

उड्डयन विभाग की टीम गुप्तकाशी, फाटा और सिरसी में हेलीपैड का निरीक्षण कर रही है. हालांकि विभाग ने इस बार पिछले साल के मुकाबले अपनी हेली सेवा के किराए में कटौती की है. जिसका फायदा चारधाम यात्रियों को मिलेगा.

जल्द शुरू होगी हेली सेवा.

इस बारे में ज्यादा जानकारी देते हुए अपर सचिव नागरिक उड्डयन डॉ. आर राजेश कुमार ने बताया कि टिकटों की कालाबाजारी पर रोक लगाने के लिए उड्डयन विभाग की ओर से टीमें गठित कर दी हैं, ताकि चारधाम यात्रा पर आने वाले यात्रियों को किसी तरह की परेशानियों का सामना न करना पड़े.

टिकटों की कालाबाजारी रोकने के लिए इस बार 70 फीसदी टिकट ऑनलाइन, 20 फीसदी टिकट जीएमवीएन के माध्यम से ऑफलाइन और 10 फीसदी टिकटों की बुकिंग ऑपरेटर द्वारा किए जाने की व्यवस्था की है. यात्रियों के टिकट चेक करने के लिए एक टीम गठित कर दी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details