उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

CM ने किया हिरण्यगर्भ कलादीर्घा का उद्घाटन, बोले- स्वामी सुंदरानंद ने दी है विश्व धरोहर

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत और केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र शेखावत शुक्रवार को गंगोत्री धाम पहुंचे. जहां उन्होंने गंगोत्री धाम मंदिर में विशेष पूजा अर्चना करने के बाद गंगा घाट पर भी पूजा अर्चना की. जिसके बाद सीएम ने स्वामी सुंदरानंद के तपोवन हिरण्यगर्भ कलादीर्घा का उद्घाटन किया.

By

Published : Sep 13, 2019, 5:02 PM IST

हिरण्यगर्भ कलादीर्घा का उद्घाटन करते मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत.

उत्तरकाशी: सूबे के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत और केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र शेखावत शुक्रवार को गंगोत्री धाम पहुंचे. जहां सीएम त्रिवेंद्र रावत ने स्वामी सुंदरानंद के तपोवन हिरण्यगर्भ कलादीर्घा का उद्घाटन किया. साथ ही स्वामी सुंदरानंद के स्वास्थ्य का हालचाल भी जाना.

स्वामी सुंदरानंद के तपोवन हिरण्यगर्भ कलादीर्घा का उद्घाटन किया.

बता दें कि हिरण्यगर्भ कलादीर्घा में स्वामी सुंदरानंद ने 1948 से अब तक गंगोत्री, हिमालय और उपला टकनौर की संस्कृति और परंपरा को तस्वीरों में कैद किया है. गंगोत्री धाम पहुंचने पर सीएम और केंद्रीय मंत्री ने गंगोत्री धाम मंदिर में विशेष पूजा अर्चना करने के बाद गंगा घाट पर भी पूजा अर्चना की. जिसके बाद सीएम ने तपोवन कुटी में तपोवन हिरण्यगर्भ कलादीर्घा का उद्घाटन किया.

सीएम त्रिवेंद्र रावत ने कहा कि स्वामी जी का संकलन आने वाली पीढ़ी के लिए विश्व धरोहर हैं. स्वामी जी की तस्वीरें हिमालय को करीब से देखने के लिए पूर्ण सहयोग करेंगी. साथ ही हमारे वैज्ञानिकों और हिमालयन शोधकर्ताओं के लिए यह एक संजीवनी का कार्य करेगा. साथ ही कहा कि स्वामी सुंदरानंद ने गंगोत्री धाम में एक विश्व धरोहर दी है, जिसका सरक्षंण किया जाएगा.

ये भी पढ़े:पितृपक्ष 2019 : पिंडदान आज से शुरू, जानें पहले दिन का महत्व

वहीं, केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र शेखावत ने कहा कि हमें गंगा की निर्मलता और इसके प्रवाह को सरंक्षित करना है. जिसके लिए गंगा किनारे रहने वाले 45 करोड़ लोगों को भी अपना कर्तव्य समझना चाहिए. सभी देशवासी मिलकर गंगा की निर्मलता और स्वच्छता को बनाये रखेंगे, तब जाकर गंगा की सेवा पूर्ण होगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details