उत्तराखंड

uttarakhand

16 साल बाद तिरंगे में लिपटकर घर पहुंचेगा पार्थिव शरीर, सतोपंथ चोटी आरोहण के दौरान हुए थे लापता

By

Published : Sep 27, 2021, 3:59 PM IST

Updated : Sep 27, 2021, 6:58 PM IST

सतोपंथ चोटी पर मिले शव के अवशेष आर्मी ऑर्डिनेंस कोर के पर्वतारोही नायक अमरीश त्यागी के हैं. वो साल 2005 में सतोपंथ आरोहण के दौरान हादसे का शिकार हो गए थे. फिलहाल, उनके पार्थिव शरीर को सैन्य सम्मान के साथ गाजियाबाद के लिए रवाना कर दिया गया है.

amrish tyagi
पर्वतारोही नायक अमरीश त्यागी

उत्तरकाशीः बीते 23 सितंबर को सतोपंथ चोटी के आरोहण के लिए गए भारतीय सेना के पर्वतारोहियों को वहां एक शव के अवशेष मिले थे. पर्वतारोही शव के अवशेषों को गंगोत्री लाये थे, जिसे सेना ने पुलिस के सुपुर्द किया था. उस शव के अवशेष की शिनाख्त हो गई है. भारतीय सेना के लेफ्टिनेंट कर्नल हर्षदीप गहलोत ने बताया कि शव की शिनाख्त आर्मी ऑर्डिनेंस कोर के पर्वतारोही नायक अमरीश त्यागी के रूप में हुई है. अमरीश त्यागी मुरादनगर गाजियाबाद के रहने वाले थे. पुलिस ने सेना को शव सौंप दिया है और अब पार्थिव शव जवान के घर के लिए रवाना कर दिया गया है.

बता दें कि साल 2005 में आर्मी ऑर्डिनेंस कोर का एक दल सतोपंथ चोटी के आरोहण के लिए गया. उस समय कुछ पर्वतारोही आरोहण के दौरान दुर्घटना का शिकार होकर लापता हो गए थे. रेस्क्यू के दौरान तीन सिपाहियों का शव निकाल लिया गया था, लेकिन अमरीश का शव नहीं मिल पाया था. बताया जाता है कि उनका शव गहरी खाई में चला गया था, जहां पर काफी ज्यादा बर्फ थी, लेकिन 16 साल बाद सेना ने शव ढूंढ निकाला है. इसके बाद अमरीश के परिवार को सूचना दी गई. मंगलवार (28 सितंबर) को अमरीश का शव उनके पैतृक गांव पहुंच जाएगा, जहां राजकीय सम्मान के साथ उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा.

सतोपंथ में मिले जवान के पार्थिव शरीर को सैन्य सम्मान के साथ सलामी.

ये भी पढ़ेंःभारतीय सेना के पर्वतारोहियों को सतोपंथ चोटी पर मिले शव के अवशेष, 2005 में लापता हुए थे जवान

सैन्य सम्मान के साथ पार्थिव शरीर गाजियाबाद भेजा गया: वहीं, शहीद जवान के परिजनों ने उत्तरकाशी पुलिस को पत्र लिखकर पार्थिव शरीर को हर्षिल स्थित बिहार रेजिमेंट को सौंपने की बात कही है. जिसके बाद शव का पोस्टमॉर्टम और डीएनए सैंपल लेने के बाद पुलिस की ओर से कॉन्स्टेबल नवीन कवि और उत्तम पुंडीर ने शव को सेना के सुपुर्द किया. पर्वतारोही शहीद नायक अमरीश त्यागी के पार्थिव शव को तिरंगे के साथ कलक्ट्रेट परिसर में बिहार रेजिमेंट के जवानों ने सैन्य सम्मान के साथ सलामी दी. उसके बाद सेना का जवान पार्थिव शव को लेकर शहीद के घर मोदीनगर गाजियाबाद के लिए रवाना हो गए हैं.

ये भी पढ़ेंःITBP के पर्वतारोहियों ने फतह किया माउंड बलबला, चोटी पर मनाया आजादी का अमृत महोत्सव

साल 2005 में लापता हुआ था जवानःबता दें कि साल 2005 में आर्मी ऑर्डिनेंस कोर का एक दल सतोपंथ चोटी के आरोहण के लिए गया. उस समय कुछ पर्वतारोही आरोहण के दौरान दुर्घटना का शिकार होकर लापता हो गए थे. भारतीय सेना का एक दल स्वर्णिम विजय वर्ष के उपलक्ष्य में सतोपंथ चोटी के आरोहण के लिए गया था. अभियान के दौरान सेना के दल को एक पर्वतारोही के शव के अवशेष मिले. जिसे सेना के जवानों ने खराब मौसम और खड़ी चढ़ाई को पार कर गंगोत्री पहुंचाया था.

16 साल से इंतजार में परिवार:गाजियाबाद केमुरादनगर के हिसाली गांव में जन्मे अमरीश का परिवार 16 साल से अमरीश के इंतजार में था. उन्हें तो यह भी नहीं पता था कि अमरीश जिंदा हैं या फिर उनकी मौत हो चुकी है. अब 16 साल बाद उनके शव आने की खबर सुनकर परिवार एक बार फिर से भावुक है और उन्हें खुशी है कि वो बेटे का अंतिम संस्कार कर पाएंगे. वहीं अमरीश के शव के आने की खबर सुनकर आसपास के गांव के लोग भी उनके पैतृक गांव पहुंच रहे हैं. बता दें कि अमरीश के पिता ने भी 1962 और 1965 की लड़ाई में अपना योगदान दिया था. कुछ साल पहले पिता और अमरीश की पत्नी का भी देहांत हो चुका है.

Last Updated : Sep 27, 2021, 6:58 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details