उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

यमुनोत्री धाम में दान को लेकर पुरोहितों की मनमानी, SDM ने दिए जांच के आदेश

यमुनोत्री धाम में दान पात्र में दान को लेकर पुरोहित समाज पर मनमानी का आरोप है. यात्रियों की शिकायत के बाद प्रशासन ने जांच के आदेश दिए हैं.

यमुनोत्री धाम.

By

Published : Jun 7, 2019, 7:01 PM IST

उत्तरकाशीः यमुनोत्री धाम में दान पात्र में दान को लेकर मनमानी का मामला सामने आया है. यात्रियों का आरोप है कि धाम में दिए जाने वाले दान पर पुरोहित समाज अपनी मनमानी कर रहे हैं. जिसे लेकर यात्रियों ने मामले की शिकायत प्रशासन से की है. वहीं, मामला संज्ञान आने के बाद एसडीएम ने तहसीलदार और थानाध्यक्ष के नेतृत्व में एक जांच टीम गठित की है. जो पूरे मामले की जांच कर रिपोर्ट एसडीएम को सौपेंगी.

यमुनोत्री धाम में दान पात्र में दान को लेकर हो रही मनमानी.


एसडीएम बड़कोट अनुराग आर्य ने Etv Bharat को फोन पर जानकारी देते हुए बताया कि यमुनोत्री धाम में यात्री मंदिर में पूजा-अर्चना के समेत दान और दक्षिणा देते हैं. यात्रा शुरू होने के बाद से ही धाम में यात्रियों के दान, पूजा और दक्षिणा को लेकर पुरोहितों की मनमानी की शिकायतें मिल रही थी. शिकायत मिलने के बाद मामले को गंभीरता से लिया गया है. इसके लिए तहसीलदार बड़कोट और बड़कोट थानाध्यक्ष के नेतृत्व में एक जांच टीम गठित की गई है.

ये भी पढ़ेंःपुलिस पर हमला करने वाले बॉक्सर को 7 साल की सजा, 11 हजार रुपए का भी लगा अर्थदंड

उन्होंने बताया कि गठित टीम धाम में दान पात्र मामले की सघनता से जांच करेगी. इसके लिए अधिकारियों को जांच में पूरी निष्पक्षता रखने के निर्देश दिए गए हैं. जांच में शिकायत की पुष्टि होने के बाद उनके खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी. बता दें कि यमुनोत्री धाम मंदिर समिति के अध्यक्ष एसडीएम बड़कोट होते हैं. ऐसा पहली बार है कि यमुनोत्री धाम मंदिर समिति के अध्यक्ष अपनी समिति के किसी मामले की जांच करवा रहे हैं. ऐसे में ये देखना दिलचस्प होगा कि मामले की जांच कहां तक पहुंचती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details