उत्तराखंड

uttarakhand

भागीरथी नदी के तेज बहाव में बही 'मौत की पुलिया', घने जंगलों के बीच जान जोखिम में डाल कर रहे सफर

By

Published : Mar 30, 2019, 7:12 PM IST

भागीरथी नदी का जलस्तर बढ़ने के कारण गंगोरी से स्युणा गांव के लिए बनी अस्थाई पुलिया बह गई है. जिससे स्युणा गांव के लोगों को बरसात आने से पहले ही फजीहत झेलनी पड़ रही है. ग्रामीणों को सड़क मार्ग तक पहुंचने के लिए करीब छह से सात किलोमीटर के घने जंगल से होकर गुजरना पड़ रहा है.

स्युणा गांव में पुल की सुविधा नहीं

उत्तरकाशीःजिला मुख्यालय से महज चार किमी की दूरी पर स्थित स्युणा गांव में बनाई गई अस्थाई पुलिया भागीरथी नदी के तेज बहाव में बह गई है. जिससे ग्रामीणों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. ग्रामीण करीब 6 से 7 किमी की अतिरिक्त दूरी तय कर क्षतिग्रस्त पैदल मार्गों और घने जंगलों से मुख्य सड़क तक पहुंच रहे हैं. ग्रामीणों ने मामले को लेकर शासन-प्रशासन से मदद की गुहार लगाई है. वहीं, मामले पर प्रशासन बेखबर बना हुआ है.

जानकारी देते स्थानीय ग्रामीण.


दरअसल, शनिवार को भागीरथी नदी का जलस्तर बढ़ने के कारण गंगोरी से स्युणा गांव के लिए बनी अस्थाई पुलिया बह गई. जिससे स्युणा गांव के लोगों को बरसात आने से पहले ही फजीहत झेलनी पड़ रही है. ग्रामीणों को सड़क मार्ग तक पहुंचने के लिए करीब छह से सात किलोमीटर के घने जंगल से होकर गुजरना पड़ रहा है. पैदल मार्ग भी आपदा के दौरान क्षतिग्रस्त हो गया था. जिसके बाद से अभी तक मार्ग नहीं बनाया गया है. ग्रामीणों का कहना है कि इस मार्ग पर आवाजाही करना खतरे से खाली नहीं है. यहां पर लगातार जंगली जानवरों का खतरा बना रहता है.

ये भी पढ़ेंःसितारगंज पहुंचे मंत्री प्रसाद नैथानी, हरदा के पक्ष में मांगें वोट, बीजेपी को कोसा

वहीं, ग्रामीणों का कहना है कि मामले को लेकर वे शासन-प्रशासन के दरवाजे खटखटा चुके हैं, लेकिन उनकी गुहार नहीं सुनी जा रही है. सबसे ज्यादा परेशानी मरीजों, बच्चों और महिलाओं को हो रही है. साथ ही बताया कि अप्रैल महीने में गांव में कई शादियां भी हैं. ऐसे में उनके सामने आवाजाही के साथ कई चुनौतियां सामने आ रही हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details