उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

VOTER कार्ड नहीं है तो नो टेंशन, इन डॉक्यूमेंट्स की मदद से डाल सकते हैं वोट

प्रशासन भी इस चुनाव में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए डोर-टू-डोर अभियान चलाकर वोटर्स को जागरूक करने में जुटा है.

By

Published : Apr 3, 2019, 1:54 PM IST

Updated : Apr 3, 2019, 2:02 PM IST

मतदान को लेकर अधिकारियों की बैठक.

रुद्रपुर:सूबे की पांचों लोकसभा सीटों पर मतदान की उल्टी गिनती शुरू हो गई है. उत्तराखंड में 11 अप्रैल को मतदान होना है, जहां एक ओर निर्वाचन आयोग ने मतदान को लेकर अपनी सभी तैयारियां पूरी कर ली है. वहीं, प्रशासन भी इस चुनाव में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए डोर-टू-डोर जाकर वोटर्स को जागरुक करने में जुटा है.

मतदान को लेकर अधिकारियों की बैठक.

पढ़ें-आज उत्तराखंड से हुंकार भरेंगे बीजेपी राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह, कुछ देर में पहुंचेंगे उत्तरकाशी

बता दें कि इस अभियान के तहत बीएलओ को एक शपथ-पत्र भी दिया गया है. इस शपथ-पत्र पर बीएलओ घर-घर जाकर मतदाता के हस्ताक्षर भी लेगा. इस दौरान मतदाताओं को मतदान की पर्ची भी दी जाएगी. निर्वाचन आयोग का ये अभियान 5 अप्रैल तक चलेगा. इस अभियान के तहत बीएलओ द्वारा मतदाताओं को एक फोल्डर भी दिया जाएगा. जिसमें 11 अप्रैल को होने वाले मतदान से जुड़ी हुई सभी जानकारियां मौजूद होगी.

बिना वोटर कार्ड के भी कर सकते हैं मतदान
आम चुनाव में आप वोट डालना चाहते हैं, लेकिन आपके पास मतदाता पहचान-पत्र नहीं है, तो घबराने की जरूरत नहीं है. अब आप बगैर मतदाता पहचान-पत्र के भी वोट डाल सकेंगे. इसके लिए आपके पास खुद की पहचान से जुड़ा एक आईडी प्रूफ दिखाना होगा. निर्वाचन आयोग के अधिकारी ने बताया कि मतदान के लिए पहचान पत्र, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, राज्य/केंद्र सरकार के लोक उपक्रम पब्लिक लिमिटेड कंपनियों द्वारा अपने कर्मचारियों को जारी किए गए फोटो युक्त सेवा पहचान पत्र, बैंक/ डाकघरों द्वारा जारी की गई फोटो युक्त पासबुक, पैन कार्ड, एनपीआर के अंतर्गत आरबीआई द्वारा जारी किए गए स्मार्ट कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड, श्रम मंत्रालय की योजना के अंतर्गत जारी स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड, फोटो युक्त पेंशन दस्तावेज, सांसदों विधायकों/ विधानसभा परिषद सदस्यों को जारी किए गए सरकारी पहचान पत्र में से किसी एक का होना जरुरी है.

Last Updated : Apr 3, 2019, 2:02 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details