उत्तराखंड

uttarakhand

यहां राशन वितरण में हो रहा भेदभाव, कार्ड का कलर देखकर बांटा जा रहा राशन

By

Published : Apr 14, 2020, 7:13 PM IST

गरीब लोगों के लिए प्रदेश सरकार ने राशन कार्ड पर 6 किलो राशन प्रतिमाह निशुल्क देने की योजना चलायी है, लेकिन राशन कार्ड का कलर इस योजना को फलने-फूलने नहीं दे रहा है.

Gadarpur
लॉकडाउन में पीले राशन कार्ड धारकों को नहीं मिल रहा राशन

गदरपुर: वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए देश व प्रदेश को लॉकडाउन किया गया है. जिसके चलते गरीब तबके के लोगों के सामने रोटी के लाले पड़ गये हैं. बता दें, गदरपुर के दिनेशपुर इलाके में भी हजारों की संख्या में भूमिहीन मजदूर रहते हैं, जिनको अब लॉकडाउन के चलते राशन-पानी और दवा की किल्लत से जूझना पड़ रहा है.

लॉकडाउन में पीले राशन कार्ड धारकों को नहीं मिल रहा राशन

ऐसे लोगों के लिए प्रदेश सरकार ने राशन कार्ड पर 6 किलो राशन प्रतिमाह निशुल्क देने की योजना चलायी है, लेकिन राशन कार्ड का कलर इस योजना को फलने-फूलने नहीं दे रहा है.

पढ़े-कोरोना : 24 घंटे में 51 मौतें, अब तक 9300 से ज्यादा संक्रमित

दरअसल, सफेद राशन कार्ड धारक जो गरीबी रेखा से नीचे के कार्ड रखते हैं, उनको तो डीलर निशुल्क राशन दे रहे हैं, लेकिन बड़ी तादाद उन लोगों की है, जिनके पास पीला कार्ड यानि गरीबी रेखा से ऊपर का कार्ड है. वो लोग सरकार की इस योजना का लाभ नहीं उठा पा रहे हैं. बताते चलें कि, अधिकांश लोगों के पास गरीबी रेखा से ऊपर का कार्ड है, लेकिन उनकी माली हालत बहुत खराब है, ऐसे में सरकार उन्हें कैसे लॉकडाउन में राशन देगी, इसका कोई खाका फिलहाल तैयार नहीं है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details