उत्तराखंड

uttarakhand

By

Published : Nov 19, 2019, 7:18 PM IST

Updated : Nov 19, 2019, 8:13 PM IST

ETV Bharat / state

काशीपुर में विश्व धरोहर सप्ताह का शुभारंभ, बच्चों को पढ़ाया इतिहास का पाठ

भारतीय पुरातत्व विभाग, यूनेस्को के तत्वाधान में हर साल 19 से 25 नवंबर तक विश्व धरोहर सप्ताह मनाता है. इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य युवा पीढ़ी को अमूल्य सांस्कृतिक धरोहर के प्रति जागरूक करना है.

विश्व धरोहर सप्ताह

काशीपुर:भारतीय पुरातत्व विभाग ने मगंलवार को काशीपुर में एक छायाचित्र प्रदर्शनी का आयोजन किया गया. प्रदर्शनी का शुभारंभ कुमाऊं मंडल के मंडलायुक्त राजीव रौतेला और उधम सिंह नगर के जिलाधिकारी डॉक्टर नीरज खैरवाल ने संयुक्त रूप से फीता काटकर किया.

काशीपुर में बाजपुर रोड पर द्रोणा सागर में स्थित गोविषाण टीले पर इस प्रदर्शनी का आयोजन किया गया. इस मौके पर कुमाऊं मंडलायुक्त रौतेला ने कहा कि भारतीय पुरातत्व विभाग कुमाऊं के अनेक स्मारकों और पौराणिक धरोहरों को संरक्षित करके उन्हें और बेहतर बनाने का प्रयास कर रहा है. आज के इस कार्यक्रम का उद्देश्य पौराणिक धरोहरों को संरक्षित करके लिए लोगों को जागरूक करना है. गोविषाण टीला भी एक पौराणिक धरोहर है.

काशीपुर में विश्व धरोहर सप्ताह का शुभारंभ.

पढ़ें- उत्तराखंड के 'खेमका' को पद से हटाने के लिए PM मोदी ने किया था फोन? जानें क्या है IFS चतुर्वेदी का मामला

इस दौरान कुमाऊं मंडलायुक्त और जिलाधिकारी ने प्रदर्शनी का निरीक्षण किया. इस छायाचित्र प्रदर्शनी में उत्तराखंड प्रदेश के अलावा देश के कोने-कोने की पौराणिक धरोहरों को छायाचित्र के माध्यम से प्रदर्शित किया गया था.

बता दें कि 19 नवंबर से 25 नवंबर तक विश्व धरोहर सप्ताह के अंतर्गत इस छायाचित्र प्रदर्शनी का आयोजन किया गया है. भारतीय पुरातत्व विभाग, यूनेस्को के तत्वाधान में हर साल 19 से 25 नवंबर तक विश्व धरोहर सप्ताह मनाता है. इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य युवा पीढ़ी को अमूल्य सांस्कृतिक धरोहर के प्रति जागरूक करना है. ताकि वो भावी पीढ़ियों इन स्मारकों को संरक्षित रखने में सहयोग कर अपनी भागीदारी सुनिश्चित करें.

Last Updated : Nov 19, 2019, 8:13 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details