उत्तराखंड

uttarakhand

गदरपुर: महिलाओं ने निकाली जागरूकता रैली, कहा- जल है तो कल है

By

Published : Jul 13, 2019, 9:35 PM IST

गांव की महिलाओं ने राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत पानी बचाओ जागरूकता रैली निकाली. इस दौरान महिलाओं ने पानी को बचाने के लिए लोगों को जागरूक भी किया.

महिलाओं ने निकाली जागरुकता रैली

गदरपुर: राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत महिलाओं ने पानी बचाओ जागरूकता रैली निकाली. जिसमें पानी बचाने के लिये लोगों को जागरूक किया गया, वहीं स्थानीय महिला ऊषा राजपूत का कहना है कि जल मानव जीवन के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है, इससे व्यर्थ में बर्बाद नहीं करना चाहिए नहीं तो आने वाले सालों में लोगों को बोतल में खरीदकर पानी पीना पड़ेगा. क्योंकि जल ही जीवन है.

महिलाओं ने निकाली जागरुकता रैली
गदरपुर के चकीमोड़ गांव में कुछ महिलाओं ने पानी बचाने के लिए जागरूकता अभियान चलाया और पानी के महत्व को समझाने के बाद कैसे बूंद-बूंद पानी को बजाया जाए, इसकी जानकारी भी लोगों को दी.

गांव के लोगों से महिलाओं ने कहा कि जल ही हमारा कल है, इसी उद्देश्य के साथ अब हम लोगों को जीना होगा, तभी आने वाली पीढ़ी जल के संकट से दूर रहेगी.

वहीं महिलाओं ने बताया कि घरों का गंदा पानी बहाने के लिए घर के बाहर एक गड्ढा जरूर बनाएं, इससे इकट्ठा हुआ पानी भू-गर्भ में जाएगा. इसके अलावा पानी की अधिक मांग वाली फसलों से परहेज करना होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details