उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

बाघिन और तीन शावकों का वीडियो वायरल होने से हड़कंप, वन विभाग ने जारी की एडवाइजरी

खटीमा में बाघिन और उसके तीन शावकों का वीडियो वायरल होने के बाद वन विभाग में हड़कंप मच गया है. टीम ने ग्रामीणों के लिए एडवाइजरी जारी की है. साथ ही इन जानवरों को शिकारियों के बचाने के लिए तीन टीमें भी गठित की हैं.

By

Published : Dec 22, 2019, 4:33 PM IST

Updated : Dec 22, 2019, 4:46 PM IST

खटीमा में बाघिन का वायरल वीडियो न्यूज Khatima Forest Department news
बाघिन और तीन शावकों का वीडियो वायरल होने से हड़कंप

खटीमा: नगर में विगत कुछ दिनों से बाघिन और उसके तीन शावकों का एक वीडियो वायरल हो रहा है. जिसमें बाघिन अपने तीन शावकों के साथ पीलीभीत- पूरनपुर मार्ग में टहलती हुई दिख रही है. जिसके बाद से वन विभाग बाघिन और उसके शावकों की सुरक्षा को लेकर सतर्क हो गया है. जिसके लिए वन कर्मियों की तीन टीमें तैनात की गई हैं. साथ ही वन अधिकारियों ने मानव-वन्य जीव संघर्ष को रोकने के लिये एक एडवाइजरी जारी कर लोगों को जंगल में न जाने की सलाह दी है.

बाघिन और तीन शावकों का वीडियो वायरल होने से हड़कंप

वन विभाग के एसडीओ बाबू लाल ने बताया कि वायरल हो रहा वीडियो सुरई वन रेंज पीलीभीत-पूरनपुर मार्ग का है. सुरई वन रेंज एक ओर यूपी से लगती है, वहीं नेपाल से भी इसकी सीमा मिली हुई है. जिसके चलते यहां शिकारियों की भी कई गतिविधियां दर्ज की गई हैं. ऐसे में बाघिन और उसके शावकों का वीडियो वायरल होने के बाद से उनकी जान को खतरा उत्पन्न हो गया है. इसलिए वन विभाग ने बाघिन और उसके शावकों को शिकारियों से बचाने के लिये तीन टीमों का गठन किया है. जो दिन-रात बाघिन और उसके शावकों के मूवमेंट पर नजर रखेगी.

ये भी पढ़े:सिंगल यूज प्लास्टिक वन्यजीवों के लिए बना खतरा, विभाग ने कार्रवाई के दिए आदेश

साथ ही बताया कि शावकों के साथ होने पर बाघिन आक्रामक रहती है. जिसके चलते लोगों पर बाघिन द्वारा हमला करने की संभावना भी बन रही है. जिसे देखते हुए वन विभाग ने जंगल से सटे आबादी वोले क्षेत्रों में एक एडवाइजरी जारी कर मुनादी करवाई है. जिसमें अकेले जंगल में न जाने के लिए बताया गया है.

Last Updated : Dec 22, 2019, 4:46 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details