उत्तराखंड

uttarakhand

By

Published : Mar 7, 2022, 11:50 AM IST

ETV Bharat / state

रुद्रप्रयाग में शुरू होगी बाइक टैक्सी सुविधा, लोगों को मिलेगी सहूलियत

रुद्रप्रयाग में पर्यटन विभाग ने नगर क्षेत्र में बाइक टैक्सी सुविधा शुरू करने की कवायद की है, जिससे लोगों का सफर आसान होगा. आए दिन कलेक्ट्रेट और विकास भवन जाने के लिए लोगों को टैक्सी बुक करानी पड़ती है, जिससे लोगों को निजात मिलेगी.

rudraprayag latest
बाइक टैक्सी

रुद्रप्रयाग: कलक्ट्रेट और विकास भवन के साथ ही अन्य सरकारी विभागीय कार्यालयों में जाने के लिए लोगों को अब परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा. पर्यटन विभाग ने नगर क्षेत्र में बाइक टैक्सी सुविधा शुरू करने की कवायद की है. ऐसे में लोगों को जहां परेशानी से निजात मिलेगी, वहीं युवाओं को रोजगार के अवसर भी प्राप्त होंगे.

बता दें कि कलक्ट्रेट भवन जाने के लिए जनता को बेलणी से वाहन समय से उपलब्ध नहीं हो पाते हैं. इसके साथ ही तहसील, विकास भवन, जज कोर्ट, शिक्षा विभाग के कार्यालय भी दूर-दूर होने से जनता खासी परेशान रहती है. आये दिन वाहनों की समस्या से लोगों को जूझना पड़ता है. जिला मुख्यालय में सरकारी दफ्तरों के बीच काफी दूरी है. लोगों को तहसील से कलक्ट्रेट तक पहुंचने के लिए 11 किमी की दूरी नापनी पड़ रही है. अन्य प्रशासनिक व विभागीय कार्यालयों के लिए कई किमी की दौड़ लगानी पड़ रही है.

जरूरतमंद लोगों को नहीं होगी परेशानी:सबसे अधिक परेशानी उन लोगों को होती है, जिनके पास दोपहिया वाहन की सुविधा नहीं है. ऐसे में उन्हें सरकारी कार्यालयों तक पहुंचने के लिए वाहन बुक करना पड़ता है. जिन लोगों के पास धन की कमी रहती है, वे पैदल या किसी से लिफ्ट लेकर दूरी तय करने के लिए मजबूर रहते हैं. ऐसे में बेंगलुरु, मुंबई सहित देश के कई शहरों की तर्ज पर रुद्रप्रयाग नगर क्षेत्र में भी पर्यटन विभाग बाइक टैक्सी दौड़ाने की कार्य योजना तैयार कर रहा है. इस सुविधा से जरूरतमंद लोगों को विभागीय कार्यालयों तक पहुंचने में आसानी होगी.

पढ़ें-80 महिलाओं को मिला आंदोलनकारी गौरव सम्मान, राज्य आंदोलनकारी मंच ने किया सम्मानित

युवाओं को मिलेगा रोजगार:पर्यटन विभाग ने इस योजना को धरातल पर उतारने के लिए कई स्थानीय युवाओं से भी बातचीत की है. टैक्सी बाइक सेवा के संचालन से गुलाबराय, मुख्य बाजार, बेलणी पुल, सहित अन्य दूरस्थ स्थानों से जरूरतमंद लोगों को कलक्ट्रेट, तहसील, विकास भवन, कोटेश्वर अस्पताल तक पहुंचने में आसानी होगी. साथ ही इस सेवा से जुड़ने वाले इच्छुक युवाओं को भी रोजगार मिल सकेगा. जिला पर्यटन एवं साहसिक खेल अधिकारी सुशील नौटियाल ने बताया कि बाइक-टैक्सी सेवा में मोटरसाइकिल का उपयोग टैक्सी की तर्ज पर किया जाता है.

परिवहन होगा आसान:वाहनों का परिवहन विभाग में व्यावसायिक उपयोग के लिए पंजीकरण किया जाता है, जिसके लिए तय शुल्क जमा करना होता है. साथ ही बाइक टैक्सी का किराया भी निर्धारित किया जाता है, जो टैक्सी-मैक्सी व बस की अपेक्षा काफी कम होता है. उन्होंने बताया कि बाइक टैक्सी सेवा पहाड़ के कस्बों व नगरीय क्षेत्रों में जरूरतमंद लोगों के लिए सुलभ यातायात का अच्छा साधन हो सकती है. साथ ही कई युवाओं को रोजगार भी मिल सकता है. जिला मुख्यालय में बाइक टैक्सी के संचालन को लेकर कुछ युवाओं से बातचीत हुई है. सबकुछ ठीक रहा तो जल्द ही इस दिशा में उचित कार्रवाई अमल में लाई जाएगी.

काॅल करते ही बाइक टैक्सी होगी हाजिर:मोबाइल व्हाट्सएप ग्रुप और एप के जरिए बाइक-टैक्सी सेवा का प्रचार-प्रसार किया जाएगा. कुछ मोबाइल नंबर भी तय किए जाएंगे, जिससे जरूरतमंद इन नंबरों पर कॉल कर सेवा का लाभ ले सकेंगे. बाइक टैक्सी सेवा में शामिल होने वाली मोटर साइकिल को नया रंग-रूप दिया जाएगा. यह सेवा वृहद परिक्षेत्र में फैले जिला मुख्यालय रुद्रप्रयाग में जरूरतमंद गरीब आदमी के लिए भी काफी मुफीद होगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details