उत्तराखंड

uttarakhand

सर्दी के दस्तक देते ही वन विभाग हुआ सतर्क, शिकारियों पर अंकुश लगाने शुरू की GPS गश्त

By

Published : Oct 9, 2019, 8:05 AM IST

Updated : Oct 9, 2019, 10:11 AM IST

अक्टूबर के महीने से मौसम में परिवर्तन होने के साथ ही वन क्षेत्रों में शिकारियों की बढ़ने वाली गतिविधियों के मद्देनजर विभाग ने वन क्षेत्रों में जीपीएस गश्त शुरू कर दी है.

जीपीएस गश्त

खटीमा: मौसम में परिवर्तन के साथ ही सर्दी ने दस्तक दे दी है. इस मौसम में भारत-नेपाल और यूपी सीमा से सटे वन क्षेत्रों में वन्य जीव शिकारी सक्रिय हो जाते हैं. ऐसे में इन शिकारियों की गतिविधियों पर नकेल कसने के लिए वन कर्मियों ने इन क्षेत्रों में जीपीएस गश्त शुरू कर दी है.

शिकारियों पर अंकुश लगाने वन विभाग सतर्क.
अक्टूबर के महीने से मौसम में परिवर्तन होने के साथ ही जाड़े का मौसम शुरू हो जाता है. इस दौरान वन क्षेत्रों में शिकारियों की बढ़ने वाली गतिविधियों को लेकर वन विभाग सतर्क है. वन कर्मियों ने वन क्षेत्रों में जीपीएस गश्त शुरू कर दी है. ऐसे में खटीमा के उप वन प्रभाग की सुरई वन रेंज के सहायक वन क्षेत्राधिकारी सतीश रेखाड़ी के नेतृत्व में जीपीएस गश्त शुरू कर दी है.

ये भी पढ़ें: यहां दशहरे के एक दिन बाद होता है रावण का दहन, जानिए वजह ?

वहीं सहायक वन क्षेत्राधिकारी सतीश रेखाड़ी ने बताया कि, अक्टूबर के महीने से मौसम में परिवर्तन होने लगता है, वहीं कोहरे का सीजन भी शुरू होने लगता है, जिसके चलते शिकारियों को वन्य जीवों का शिकार करने में काफी आसानी होती है. इसलिए शिकारियों की गतिविधियों का पता लगाने के लिए जंगल में जीपीएस गश्त अभी से शुरू कर दी है.

Last Updated : Oct 9, 2019, 10:11 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details