उत्तराखंड

uttarakhand

राज्य सूचना आयुक्त ने काशीपुर नगर निगम का किया निरीक्षण, अभिलेखों को व्यवस्थित रखने के दिए निर्देश

By

Published : Mar 25, 2023, 1:21 PM IST

Updated : Mar 25, 2023, 2:35 PM IST

सूचना का अधिकार अधिनियम के तहत राज्य सूचना आयुक्त काशीपुर पहुंचे. उन्होंने नगर निगम में सूचना का अधिकार संबंधी जानकारी एवं शिकायतों के निस्तारण के संबंध में अभिलेखों का निरीक्षण किया तथा प्राप्त अनुरोध पत्र के निस्तारण की जानकारी ली. इस दौरान उन्होंने अभिलेखों को व्यवस्थित ढंग से रखने के निर्देश दिये, जिससे सूचना का अधिकार के तहत मांगी सूचना आवेदक तक समय से पहुंच सके.

राज्य सूचना आयुक्त ने नगर निगम का किया निरीक्षण
राज्य सूचना आयुक्त ने नगर निगम का किया निरीक्षण

राज्य सूचना आयुक्त ने काशीपुर नगर निगम का किया निरीक्षण

काशीपुर: उत्तराखंड के राज्य सूचना आयुक्त योगेश भट्ट काशीपुर नगर निगम पहुंचे. इस दौरान उन्होंने नगर निगम के सभागार में निरीक्षण किया. जिसके अंतर्गत उन्होंने रिकॉर्ड रूम, कर अनुभाग, स्वास्थ्य अनुभाग, निर्माण अनुभाग समेत नगर निगम के सभी अनुभागों का निरीक्षण किया. सभी अनुभागों के अभिलेखों की बारीकी से जांच करने के दौरान उन्होंने अधिकारियों से दस्तावेज संबंधी जानकारी भी जुटाई.

नगर निगम के मैन्युअल में है सुधार की आवश्यकता: इस दौरान मीडिया से बातचीत में उन्होने कहा कि निरीक्षण का मुख्य उद्देश्य सूचना के अधिकार के तहत नगर निगम द्वारा स्थापित व्यवस्थाओं का जायजा लेना व अगर उसमें कोई कमी रह गई है तो उन कमियों को दूर करना है. साथ ही इसके तहत आने वाले अनुरोध पत्रों के निस्तारण की व्यवस्था को भी देखा गया, जिसमें नगर निगम द्वारा किया गया कार्य सराहनीय है. वहीं इसमें कुछ कमियां भी मिली हैं. जैसे निगम के संपत्ति रजिस्टर, अधिनयम की धारा 4 के अंर्तगत बनाए गए मैन्युअल में कमी है, जिसमें सुधार की आवश्यकता है. आशा है कि आने वाले दो तीन महीनों में निगम के प्रॉपर मैन्युअल स्थापित हो जाएंगे. अभिलेखों के प्रबंधन व संरक्षण की व्यवस्था और मजबूत की जाएगी, ताकि पारदर्शिता बनी रहे.
यह भी पढ़ें:विकासनगर में सिंगल यूज प्लास्टिक बेच रही दुकानों पर छापा, काटा चालान

नगर आयुक्त ने दिया सुधार का आश्वासन:सूचना आयुक्त ने कहा कि सभी लोग सकरात्मक भाव से कार्य करें, सूचना के अधिकार को बोझ न समझें और सुशासन की मजबूती के लिए उठने वाले कदम में अपना योगदान दें. उधर निरीक्षण में मिली कुछ कमियों को नगर आयुक्त विवेक राय ने जल्द ही दूर करने का आश्वासन भी दिया. निरीक्षण के दौरान नगर आयुक्त विवेक राय, सहायक नगर आयुक्त यशवीर सिंह राठी व विनोद लाल शाह, तहसीलदार युसूफ अली आदि मौजूद रहे.

Last Updated : Mar 25, 2023, 2:35 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details