उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

सांपों के आतंक से परेशान ग्रामीण, वन विभाग ने दी ये सलाह

खटीमा के आबादी क्षेत्रों में सांपों के निकलने के चलते वन विभाग ने एडवाइजरी जारी की है. जिसमें कहा गया है कि आबादी क्षेत्रों में सांप निकलने पर जनता स्वयं इसे ना पकड़कर वन विभाग को सूचित करे. वन विभाग के पास सांपों के पकड़ने के लिए ट्रेंड स्टाफ है.

By

Published : Oct 9, 2019, 11:24 PM IST

Updated : Oct 9, 2019, 11:36 PM IST

आबादी क्षेत्रों में सांपों का आतंक.

खटीमा:उधम सिंह नगर जनपद के सीमांत क्षेत्र खटीमा में पिछले कुछ समय से आबादी वाले क्षेत्रों में सांपों का आतंक छाया हुआ है. वन विभाग द्वारा हर रोज आबादी वाले इलाकों से सांपों को पकड़कर जंगल छोड़ा जा रहा है. आज भी वन विभाग की टीम द्वारा दो जगहों से सूचना आने पर सांपों को पकड़कर जंगल छोड़ा गया.

सांपों के आतंक से परेशान ग्रामीण.

वन विभाग अधिकारी का कहना है कि बरसात के सीजन में सांपों के बिलों में पानी भर जाता है. जिसके चलते सांप बिल से बाहर आ जाते हैं. यही कारण है कि दो-तीन माह से वन विभाग को आबादी वाले क्षेत्रों में सांपों के निकलने की काफी सूचनाएं आ रही हैं. वहीं, सांप के काटने के मामले भी बढ़ गए हैं.

पढे़ं-BIG BOSS कार्यक्रम पर भड़का संत समाज, सलमान खान को दी हिदायत

उन्होंने बताया कि वन विभाग के पास सांप को पकड़ने का ट्रेंड स्टाफ है. जो सूचना मिलते ही मौके पर पहुंचकर सांप को पकड़ने का कार्य कर रहे हैं. जनता से अपील करते हुए उन्होंने कहा कि अगर सांप आबादी वाले क्षेत्र में दिखायी दे, तो तत्काल वन विभाग को सूचित करें. उन्होंने कहा कि सांप को खुद पकड़ने की कोशिश ना करें, नहीं तो कोई भी दुर्घटना हो सकती है.

Last Updated : Oct 9, 2019, 11:36 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details