उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

ऊर्जा निगम की हड़ताल, 20 घंटे में सिडकुल को करीब 4 करोड़ का नुकसान

सोमवार की रात से मंगलावर शाम तक ऊर्जा कर्मचारी हड़ताल पर रहे. हड़ताल से उधम सिंह नगर की सिडकुल को करीब 4 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ है.

By

Published : Jul 27, 2021, 9:32 PM IST

Updated : Aug 17, 2021, 5:01 PM IST

Rudrapur
ऊर्जा निगम के कर्मचारियों की हड़ताल

रुद्रपुर: सोमवार की रात से मंगलावर शाम तक ऊर्जा कर्मचारी हड़ताल पर रहे. महज 20 घंटे में ही सिडकुल क्षेत्र की तमाम फैक्ट्रियों को 4 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ है. सिडकुल पंत नगर क्षेत्र में भी 300 फैक्ट्रियों में करीब 400 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ है.

दरअसल, ऊर्जा निगम के कर्मचारियों ने 14 सूत्रीय मांगों को लेकर सोमवार रात से मंगलवार शाम तक हड़ताल पर रहे. हड़ताल शुरू होने के बाद से इंडस्ट्री क्षेत्र में विधुत आपूर्ति ठप हो चुकी है. ऐसे में ऊधम सिंह नगर क्षेत्र की तमाम उद्योग-धंधों को 4 करोड़ का नुकसान हुआ है. हालांकि ऊर्जा निगम की ओर से हड़ताल वापस लेने के बाद से उधोग से जुड़े हुए तमाम लोगों ने राहत की सांस ली है. वहीं, उधम सिंह नगर के पंतनगर स्थित सिडकुल की 70 फीसदी फैक्ट्रियां बीती देर रात से जनरेटर से चलाई जा रही थीं.

ऊर्जा निगम के कर्मचारियों की हड़ताल

ये भी पढ़ें: ग्रेड पे को हरदा का समर्थन, सुबोध उनियाल बोले- हरीश ने ही किया था पुलिस से विश्वासघात

सिडकुल एसोसिएशन के संरक्षक अजय तिवारी ने बताया कि सोमवार की देर रात से सिडकुल की 70 फीसदी फैक्ट्री जनरेटर से चल रही हैं, जिससे फैक्ट्रियों को अब तक 4 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ है. उन्होंने बताया कि UPCL से उन्हें 6 से 8 रुपए प्रति यूनिट खर्च होता है. लेकिन डीजल के दामों में वृद्धि होने से 25 से 30 रुपए प्रति यूनिट का खर्ज आ रहा है. एक घंटे में 1 हजार लीटर डीजल की जरूरत पड़ती है. इस लिहाजे से सिडकुल की 400 में 300 फैक्ट्रियों में विद्युत आपूर्ति ना होने पर अब तक 4 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ है.

Last Updated : Aug 17, 2021, 5:01 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details