उत्तराखंड

uttarakhand

By

Published : Jan 25, 2020, 12:46 PM IST

ETV Bharat / state

छात्रवृत्ति घोटाला: छात्रों से पूछताछ के बाद कई कॉलेज SIT के रडार पर, जल्द दर्ज होगी FIR

दशमोत्तर छात्रवृत्ति घोटाले की जांच के दौरान एसआईटी एक बार फिर उधम सिंह नगर में आधा दर्जन से अधिक शिक्षण संस्थानों के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने की तैयारी में है.

udham singh nagar
छात्रवृति घोटाला

रुद्रपुर:दशमोत्तर छात्रवृत्ति घोटाले में एक बार फिर से आधा दर्जन से अधिक कॉलेज एसआईटी के रडार पर हैं. जांच के दौरान एसआईटी ने सभी कॉलेजों में अनियमितताएं पाई हैं. जिसके बाद एसआईटी एक बार फिर आधा दर्जन संस्थानों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर सकती है. पूर्व में एसआईटी ने 15 शिक्षण संस्थानों के खिलाफ मुकदमा कर 10 दलालों को जेल भेजा था.

छात्रवृति घोटाला

दशमोत्तर छात्रवृत्ति घोटाले को लेकर एसआईटी लगातार छात्रों से पूछताछ कर रही है. इसी के चलते उधम सिंह नगर जिले में एसआईटी एक बार फिर आधा दर्जन से अधिक संस्थानों के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने की तैयारी में है. दरअसल एसआईटी जिले से बाहर के संस्थानों में अध्ययन कर चुके 3000 से अधिक छात्रों से पूछताछ कर चुकी है. वहीं 10 संस्थानों के खिलाफ मामला दर्जकर 10 दलालों को गिरफ्तार भी किया जा चुका है.

ये भी पढ़े: BJP के NRC और CAA के जवाब में यूथ कांग्रेस ने शुरू किया NRU

गौरतलब है कि नैनीताल हाईकोर्ट के आदेश के बाद सूबे के 11 जिलों में दशमोत्तर छात्रवृत्ति घोटाले को लेकर एसआईटी का गठन किया गया था. उधम सिंह नगर जिले में बाहरी शिक्षण संस्थानों की जांच के बाद अब जिले के सरकारी व निजी स्कूल से छात्रवृत्ति प्राप्त कर चुके लगभग एक लाख से अधिक छात्रों से पूछताछ शुरू की गई है. इसके लिए एसआईटी समाज कल्याण विभाग और कॉलेजों से डाटा एकत्रित कर रहा है.

मामले में एसएसपी बरिंदर जीत सिंह ने बताया कि एसआईटी की जांच जारी है. टीम को 6-7 संस्थानों में गड़बड़ी मिली है. उनके खिलाफ भी मुकदमा दर्ज किया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details