उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

सीसीटीवी कैमरे से रखी जाएगी नजर, यातायात नियम तोड़ने पर भुगतना पड़ेगा ई-चालान

यातयात नियमों को तोड़ने वालों को अब रुद्रपुर पुलिस ई-चालान मोबाइल नंबर पर भेजेगी. 14 दिन तक चालान भुगतान न होने पर 15वें दिन रिमाइंडर भेजा जाएगा.

By

Published : Jun 12, 2019, 7:33 PM IST

Updated : Jun 12, 2019, 7:44 PM IST

ई-चालान.

रुद्रपुर:यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों की अब खैर नहीं. प्रशासन ने जिले में ई-चालान सेवा शुरू कर दी है. अब यातयात नियमों को तोड़ने वालों पर सीसीटीवी कैमरों से कड़ी नजर रखी जाएगी और नियम तोड़ रही गाड़ी के मालिक को तुरंत ई-चालान उसके मोबाइल पर भेजा जाएगा. इसके अलावा चालान का भुगतने न करने वाले वाहन मालिक के खिलाफ कड़ी कार्रवाई भी होगी. ई-चालान और सीसीटीवी पर नजर रखने के लिए जिले में 13 टीमें बनाई गई हैं.

यातायात नियमों का उल्लंघन किया तो पुलिस भेजेगी ई-चालान.

जिले की कोतवाली और थानों की यूनिट को अपने-अपने क्षेत्र में यातायात नियम तोड़ने वालों की वीडियो सेंट्रल कंट्रोल रूम में भेजेंगे. इसके बाद परिवहन विभाग के सहयोग से मालिक के मोबाइल नंबर पर मैसेज भेजकर यातायात नियम तोड़ने व चालान की सूचना भेजी जाएगी. इसके बाद ये ई-चालान एप में अपलोड होगा और वाहन मालिक के मोबाइल नंबर पर एक चालान का मैसेज जाएगा.

पढ़ें-NGT की टीम ने काशीपुर की फैक्ट्रियों में मारा छापा, पानी का लिया सैंपल

मैसेज में यातायात के उल्लंघन के बारे में बताते हुए संबंधित पुलिस क्षेत्राधिकारी के दफ्तर में जाकर चालान भुगतान करने को कहा जाएगा. 14 दिन तक चालान भुगतान न होने पर 15वें दिन रिमाइंडर भेजा जाएगा. अगर रिमाइंडर के बाद भी वाहन मालिक ने चालान नहीं जमा करवाया तो उसके बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी.

वहीं, एसपी ट्रैफिक प्रमोद कुमार ने बताया कि जिले में ई-चालान शुरू किया जाएगा. अब सीसीटीवी कैमरों की मदद से चालान होंगे, जिसके लिए 13 यूनिट काम करेगी. जिले के लगभग 350 सीसीटीवी कैमरों से चालान की प्रक्रिया की जाएगी.

Last Updated : Jun 12, 2019, 7:44 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details