उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

आफत की बारिशः गेहूं की खड़ी फसल बर्बाद, मायूस किसान

बेमौसम बारिश की मार सबसे ज्यादा किसानों को पड़ रही है. इनदिनों गेहूं की फसल का कटान चल रहा है. ऐसे में बारिश से गेहूं बर्बाद हो रही है. जिससे किसानों को काफी नुकसान उठाना पड़ रहा है.

By

Published : Apr 19, 2019, 10:48 PM IST

बारिश.

खटीमाःउत्तराखंड में इनदिनों मौसम का मिजाज बदला हुआ है. प्रदेश के कई जिलों में बेमौसम बारिश आफत बनकर बरस रही है. बारिश की मार सबसे ज्यादा किसानों को पड़ रही है. इनदिनों गेहूं की फसल का कटान चल रहा है. ऐसे में बारिश से गेहूं बर्बाद हो रही है. जिससे किसानों को काफी नुकसान उठाना पड़ रहा है.

जानकारी देते किसान.


बता दें कि उत्तराखंड में बीते तीन दिनों से बारिश हो रही है. शुक्रवार को भी पूरे दिन धूप निकलने के बाद शाम होते ही बारिश शुरू हो गई. जिससे किसानों को एक फिर मायूस होना पड़ा है. दरअसल इनदिनों कई किसानों ने गेहूं की फसल को काटना शुरू किया है. कई किसानों के फसल कटान को तैयार हैं. ऐसे में बारिश से फसल भीगकर खराब हो रही है. अबतक बारिश से करीब 10 से 15 प्रतिशत गेहूं की फसल को नुकसान पहुंचा है.

ये भी पढ़ेंःआतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के खत से मचा हड़कंप, रेलवे स्टेशन और धार्मिक स्थलों को बम से उड़ाने की धमकी

वहीं, किसानों का कहना है कि बारिश थमने के बाद उन्होंने खेतो में फिर से गेहूं की फसल काटनी शुरू की थी. ऐसे उन्हें उम्मीद थी कि वो बची हुई फसल को इकठ्ठा कर लेगें, लेकिन बारिश ने एक बार फिर से फसल को बर्बाद कर दिया है. उनका रहना है कि उनके पास सामने आर्थिकी का संकट खड़ा हो रहा है. ये बारिश पूरी तरह से आफत की बारिश साबित हो रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details