उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

हाईटेक हुई पुलिस, अब मोबाइल में होगी अपराधियों की डिटेल

अब अपराधियों की डेटा पुलिस के जेब में रहेगी. फेस रिकॉग्निशन सॉफ्टवेयर का प्रतिबिंब ऐप के जरिये पकड़ में आयेंगे अपराधी.

By

Published : Feb 6, 2019, 11:52 PM IST

प्रतिबिंब ऐप प्रशिक्षण

रुद्रपुरः जिले में लगातार बढ़ रहे अपराधों पर लगाम लगाने के लिए पुलिस हाईटेक तरीका अपनाने जा रही है. इसके लिए पुलिस ने फेस रिकॉग्निशन सॉफ्टवेयर का प्रतिबिंब ऐप लांच किया है. इस ऐप के जरिये अपराधी, उनके गैंग, अपराध करने का तरीके, उनके क्रिमिनल हिस्ट्री एक क्लिक पर मिल सकेगी. साथ ही अपराधियों की सारी डिटेल ऑनलाइन होगी. जिससे कहीं भी वारदात होने पर अपराधी जल्द पुलिस की गिरफ्त में आ सकेंगे.


प्रदेश में अब अपराधियों का खाका जिले के प्रत्येक पुलिस अधिकारी, संबंधित कोतवाली और थानों के एसआई के मोबाइल में रहेगा. इसके लिए प्रतिबिंब ऐप अब पुलिस कर्मियों के मोबाइल फोन पर उपलब्ध होगा. ऐप में उत्तर प्रदेश, पंजाब, बिहार, तेलंगाना और उत्तराखंड राज्य को जोड़ा गया है. पुलिस अधिकारी के मुताबिक इस ऐप के जरिए एक क्लिक पर अपराधियों की सारी जानकारी उपलब्ध होगी. जिले में पकड़े जाने वाले अपराधियों की तस्वीर, उनके गैंग की डिटेल, गैंग के वारदात करने का तरीका, गंभीर अपराधों का ब्योरा, लापता लोगों की तस्वीर और डिटेल अपलोड की जाएगी.


एसटीएफ के प्रशिक्षक वेदप्रकाश थपलियाल ने मंगलवार को जिले के निरीक्षकों, थाना प्रभारियों, एसओजी के कर्मियों को प्रशिक्षण दिया. इस दौरान उन्होंने ऐप को डाउनलोड से लेकर अपराध और अपराधियों का ब्योरा दर्ज करने से संबंधित जानकारी दी. उन्होंने बताया कि प्रतिबिंब ऐप प्ले स्टोर से केवल पुलिसकर्मी ही डाउनलोड कर सकेंगे. इसमें सामान्य व्यक्ति इसमें कोई डाटा फीड नहीं कर पाएंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details