उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

1999 से सिर्फ मिल रहा आश्वासन, आज तक इस समुदाय के प्रमाण पत्र से नहीं हटा पूर्व पाकिस्तानी शब्द

हर चुनाव में बंगाली समाज को अनुसूचित जाति का दर्जा दिलाने का मुद्दा उठाया जाता रहा है. बंगाली समुदाय के लोग अपनी इस मांग को कई बार सरकार के पटल पर रख चुके हैं. लोगों का कहना है कि उन्हें आज तक आश्वासन के सिवाय कुछ नहीं मिला. साथ ही उनके निवास प्रमाण पत्र से पूर्व पाकिस्तानी शब्द तक नहीं हटाया गया है.

By

Published : Apr 1, 2019, 5:01 PM IST

ताराक बाछाड़ और विजय मंडल.

उधम सिंह नगर: लोकसभा चुनाव में नेताओं की जंग तेज हो गई है. नेता एक दूसरे पर लगातार जुबानी तीर छोड़ रहे हैं. वहीं हर चुनाव में बंगाली समाज को अनुसूचित जाति का दर्जा दिलाने का मुद्दा उठाया जाता रहा है. लेकिन चुनाव के बाद नेता अपना वादा भूल जाते हैं. वहीं बंगाली समुदाय के लोग अपनी इस मांग को कई बार सरकार के पटल पर रख चुके हैं. लोगों का कहना है कि उन्हें आज तक आश्वासन के सिवाय कुछ नहीं मिला. साथ ही उनके निवास प्रमाण पत्र से पूर्व पाकिस्तानी शब्द तक नहीं हटाया गया है.

जानकारी देते ताराक बाछाड़ और विजय मंडल.


गौर हो कि 1999 में हल्द्वानी में हुई सभा में पूर्व पीएम अटल बिहारी बाजपेयी ने अपनी सरकार आने के 90 दिन के अंदर बंगाली समाज को अनुसूचित जाति का दर्जा देने का वादा किया था. लेकिन सरकार बनने के बाद भी इस समाज के लोगों की सुध नहीं ली गई. जिससे लोगों को नेताओं के आश्वासनों पर अब भरोसा नहीं रहा. इस मुद्दे पर भाजपा के पूर्व राज्य मंत्री विजय मंडल ने कहा कि आज तक कांग्रेस ने इस समुदाय को गुमराह ही किया है. यहां तक की 43 सालों में कांग्रेस ने बंगाली समाज को अनुसूचित जाति का दर्जा नहीं दिया और न ही जाति प्रमाण पत्र से पूर्व पाकिस्तानी शब्द हटाया.

ये भी पढे़ंःबड़ी LED स्क्रीन पर दिखी बीजेपी की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग, सीएम बोले- कांग्रेस को मिल गया जवाब


उन्होंने कहा कि 2012 में जब पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह रुद्रपुर आए थे तब पूर्व स्वास्थ्य मंत्री तिलकराज बेहड़ और बंगाली समुदाय के लोगों ने बंगाली समुदाय की बात सामने रखी थी. पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने कहा था कि अगर राज्य में सरकार हमारी आती हैं और अगर राज्यसभा में पारित कर दिया जाता है तो बंगाली समाज को अनुसूचित जाति का दर्जा दिया जाएगा. लेकिन आश्वासन के बाद भी लोग अपने को ठगा महसूस कर रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details