उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

बच्चों को निमोनिया से बचाने के लिए दी जाएगी न्यूमोकोकल कंजुगेट वैक्सीन

निमोनिया से बच्चों को बचाने के लिए केंद्र और राज्य सरकार की ओर से न्यूमोकोकल कंजुगेट वैक्सीन योजना की शुरुआत की गई है.

By

Published : Jun 16, 2021, 1:27 PM IST

Updated : Jun 16, 2021, 2:14 PM IST

vaccine
vaccine

रुद्रपुर:निमोनिया से बच्चों की रक्षा करने के लिए केंद्र और राज्य सरकार की ओर से न्यूमोकोकल कंजुगेट वैक्सीन योजना की शुरुआत की गई है. जनपद मुख्यालय रुद्रपुर में वैक्सीनेशन का शुभारंभ स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों व विधायक राजकुमार ठुकराल ने किया. वैक्सीन की डोज डेढ़ माह से एक साल के बच्चों को तीन चरणों मे दी जाएगी. जिससे निमोनिया के कारण होने वाली बच्चों की मौत को रोका जा सकें.

निमोनिया से बचाव के लिए बच्चों को न्यूमोकोकल कंजुगेट वैक्सीन दी जाएगी. जनपद में वैक्सीन का शुभारंभ विधायक राजकुमार ठुकराल एसीएमओ हरेंद्र मलिक व जिला अस्पताल के अधीक्षक डॉक्टर सावंत ने किया. जनपद में डेढ़ माह के बच्चे से लेकर 1 साल तक के दो लाख बच्चों को यह टीका लगाया जाएगा. गुरुवार से जनपद के सभी केंद्रों में टिके लगाए जाएंगे.

बच्चों को निमोनिया से बचाने के लिए दी जाएगी न्यूमोकोकल कंजुगेट वैक्सीन.

एसीएमओ हरेंद्र मलिक ने बताया कि निमोनिया के कारण बच्चों की मौत हो जाती थी. जिसे केंद्र और राज्य सरकार ने गंभीरता से लेते हुए योजना चलाई है. बच्चों को टीका तीन चरणों मे लगाया जाएगा. पहला डोज डेढ़ माह, दूसरा डोज तीन माह में जबकि बूस्टर डोज 9 माह में लगाया जाएगा. जिससे निमोनिया से बच्चों की मौत को रोका जा सकेगा.

पढ़ें:कुंभ में कोरोना जांच में महाफर्जीवाड़ा, हरिद्वार नहीं आने वालों की भी बना दी रिपोर्ट

विधायक राजकुमार ठुकराल ने बताया कि केंद्र और राज्य सरकार लोगों के स्वास्थ्य को लेकर गंभीर है. जनपद में एक वर्ष से कम आयु के बच्चों के लिए निमोनिया का टीका लगाया जा रहा है. गुरुवार से जनपद के केंद्रों में टीका लगाया जाएगा.

Last Updated : Jun 16, 2021, 2:14 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details