उत्तराखंड

uttarakhand

G-20 Summit: विदेशी मेहमान देवभूमि की संस्कृति से होंगे रूबरू, दीवारों पर उकेरी जा रही बेहतरीन आकृतियां

By

Published : Mar 15, 2023, 9:41 AM IST

Updated : Mar 15, 2023, 2:58 PM IST

रामनगर में आयोजित होने जा रहे जी-20 सम्मेलन में आने वाले मेहमान देवभूमि की संस्कृति से रूबरू होंगे. जिस रूट से मेहमानों को लाया जाएगा, उस रूट पर प्रशासन द्वारा दीवारों पर बेहतरीन आकृतियां बनवाई जा रही हैं. जिसके लिए प्रशासनिक अधिकारियों को अलग-अलग क्षेत्र की जिम्मेदारी दी गई है.

Etv Bharat
Etv Bharat

विदेशी मेहमान देवभूमि की संस्कृति से होंगे रूबरू

रुद्रपुर: रामनगर में आयोजित होने वाले जी-20 सम्मेलन को लेकर प्रशासन युद्ध स्तर पर जुटा हुआ है. विदेशी मेहमानों को एयरपोर्ट के बाहर से ही पेंटिंग के माध्यम से उत्तराखंड के कल्चर, एडवेंचर, योग, आध्यात्म, पशु पक्षी और धार्मिक स्थल देखने को मिलेंगे. इसके लिए जिला विकास प्राधिकरण तैयारियों में जुटा हुआ है. पंतनगर एयरपोर्ट से लेकर इंदिरा चौक तक को सुंदर बनाने का काम युद्ध स्तर पर चल रहा है.

जी-20 सम्मेलन की तैयारियों में जुटा प्रशासन:28 मार्च से 30 मार्च तक रामनगर में जी-20 के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकारों का सम्मेलन होने जा रहा है. इसमें विश्व के सौ डेलीगेट प्रतिभाग करने के लिए पहुंचेंगे. जिसको लेकर प्रशासन तैयारियों में जुटा हुआ है. डेलीगेट पंतनगर एयरपोर्ट से बस द्वारा रुद्रपुर, बाजपुर होते हुए रामनगर पहुंचेंगे. इस रूट को सुंदर बनाने के लिए अधिकारियों को जिमेदारी सौंपी गई है. रुद्रपुर जिला विकास प्राधिकरण को पंतनगर एयरपोर्ट से लेकर इंदिरा चौक तक की जिमेदारी दी गई है.
पढ़ें-पिथौरागढ़ हवाई अड्डे को एयरफोर्स करेगी विकसित, सीमांत जिलों के विकास पर फोकस

उत्तराखंड की संस्कृति को दीवारों पर उकेरा:एयरपोर्ट से बाहर निकलते ही सात किलोमीटर तक सड़क के बीचों बीच डिवाइडर में फूल, शोभादार पौधे और सौंदर्यीकरण का काम शुरू हो चुका है. इसके अलावा हाईवे के किनारे बनी चारदीवारी और निजी भवनों में उत्तराखंड की संस्कृति, आध्यात्म, योग, एडवेंचर सहित तमाम गतिविधियों को उकेरा जा रहा है. इतना ही नहीं मंदिर से लेकर पशु और पक्षियों को भी दीवारों में दिखाया जा रहा है. ताकि विदेशी मेहमानों को दीवारों में बनी पेंटिंग के माध्यम से उत्तराखंड की संस्कृति से रूबरू कराया जा सके.

पुलिस की तैयारी: रामनगर में 28, 29 और 30 मार्च को होने वाले सम्मेलन को देखते हुए पुलिस ने अपनी तैयारियां पुख्ता की हैं. एसएसपी नैनीताल पंकज भट्ट ने बताया कि डेलीगेट्स की सुरक्षा दृष्टि के मद्देनजर सम्मेलन को जोन और सेक्टर में बांटा गया है. जिसमें 6 जोन और 14 सेक्टर बनाए गए हैं. इसके अलावा रूट वाले रास्ते में जगह-जगह पुलिसकर्मियों को तैनात भी किया जाएगा. ताकि सुरक्षा व्यवस्था को और बेहतर किया जा सके.

Last Updated : Mar 15, 2023, 2:58 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details