उत्तराखंड

uttarakhand

By

Published : Jul 24, 2019, 7:01 AM IST

ETV Bharat / state

उधम सिंह नगर में बढ़ा साइबर क्राइम, 6 महीने में 180 से ज्यादा शिकायतें दर्ज

उधम सिंह नगर में लगातार साइबर ठगी का ग्राफ बढ़ता ही जा रहा है, जिसे लेकर जिले की पुलिस लगातार कार्रवाई भी कर रही है. स्पेशल साइबर सैल अब तक 18 से अधिक लोगों को 8 लाख से अधिक रुपए रिफंड करा चुकी है.

उधम सिंह नगर में बढ़ा साइबर क्राइम

उधम सिंह नगर: जिले में साइबर ठगी का ग्राफ लगातार बढ़ता ही जा रहा है. पिछले 6 माह में 180 से अधिक शिकायती पत्र साइबर सेल को मिले है. जिसमे से सौ से अधिक मामलों में जांच पूरी कर ली गयी है. साइबर ठगी मामलों में पुलिस लोगों से सतर्क रहने की अपील भी कर रही है.

उधम सिंह नगर में बढ़ा साइबर क्राइम

साइबर क्राइम का ग्राफ लगातार बढ़ता ही जा रहा है. उधम सिंह नगर में भी पिछले 6 माह में 180 से अधिक लोग साइबर ठगी का शिकार हुए है. साइबर ठगी के मामलों में उधम सिंह नगर पुलिस द्वारा स्पेशल सैल बनाया गया है. सेल में जनवरी माह से लेकर जून माह तक 180 से अधिक लोग शिकायती पत्र दे चुके हैं. जिसमें से 100 शिकायत पत्रों की जांच भी पूरी की जा चुकी है.

पढ़ेंः दो लड़कियों को हुआ प्यार तो दे दी शादी की अर्जी, हुई नामंजूर


50 से अधिक मामलों में संबधित क्षेत्र के थानों में मुकदमा भी दर्ज किया जा चुका है. यही नहीं 18 से 22 लोगों को 8 लाख से अधिक की रकम वापस की जा चुकी है. साइबर सेल के अधिकारियों के मुताबिक साइबर ठगी करने वाले लोग अधिकांश ऐसे लोगों को टारगेट कर रहे है, जो मध्यम वर्ग के लोग है. जिसमे अधिकांश पीड़ित युवा वर्ग के हैं. साइबर सेल द्वारा इस तरह के मामलों की शिकायत के लिए व्हाट्सएप नम्बर 9412088601 भी जारी किया गया है.

​​​​​​​पढ़ेंः उत्तराखंड की 10वीं की छात्रा 17 दिनों तक अलग-अलग राज्यों में घूमती रही, वजह मोबाइल गेम

एसएसपी बरिंदर जीत सिंह ने बताया कि साइबर ठगी के मामलों में लगातार इजाफा हो रहा है. उधम सिंह नगर जिले में साइबर सैल में तैनात कर्मचारियों द्वारा मामलों के निस्तारण की त्वरित कार्रवाई कर रहे हैं. उन्होंने जनता से अपील भी की कि अपने बैंक खाते से सम्बंधित किसी भी तरह की जानकारियां अन्य से साझा ना करें. अगर जिले में कोई भी व्यक्ति साइबर ठगी का शिकार होता है, तो तत्काल साइबर सेल से संपर्क करें, ताकि समय रहते पैसों को रिकवर किया जा सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details