उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

वाल्मीकि जयंती पर गाजे-बाजे के साथ निकली शोभायात्रा, झांकियां रहीं आकर्षण का केंद्र

रामायण के रचयिता और संस्‍कृत भाषा के परम ज्ञानी महर्षि वाल्‍मीकि के जन्‍म दिवस को प्रदेश भर में हर्षोल्‍लास के साथ मनाया गया.

By

Published : Oct 15, 2019, 4:36 PM IST

वाल्मीकि जयंती पर गाजे-बाजे के साथ निकाली शोभायात्रा

उधम सिंह नगर:रविवार को जिले भर में महर्षि वाल्मीकि जयंती मनाई गई. इस अवसर पर वाल्मीकि समाज के लोगों ने शहर में भव्य शोभायात्रा निकाली. इसमें महर्षि के जीवन से जुड़ी तमाम झांकियों का प्रदर्शन किया गया. मौहल्ला महेशपुरा से शुरू हुई ये शोभायात्रा शहर के मुख्य बाजार से गुजरी. जहां अनेक संगठनों ने भगवान वाल्मीकि की शोभायात्रा का स्वागत किया.

वाल्मीकि जयंती पर गाजे-बाजे के साथ निकाली शोभायात्रा.

रामायण के रचयिता महर्षि वाल्मीकि का जन्म दिवस समारोह प्रदेश भर में बड़े धूमधाम से मनाया गया. काशीपुर में भी वाल्मीकि समाज के लोगों ने विशाल शोभायात्रा का आयोजन किया. शोभायात्रा की शुरुआत देर शाम मोहल्ला महेशपुरा से की गई. जोकि महेशपुरा से शुरू होकर मुरादाबाद रोड, जसपुर बस अड्डा, , महाराणा प्रताप चौक समेत अन्य जगहों से होते हुए वापस मोहल्ला महेशपुरा में समाप्त हुई. शोभायात्रा का मुख्य आकर्षण मां दुर्गा की झांकी, साईं बाबा की झांकी, भगवान शिव की झांकियां रहीं.

आयोजक कमेटी के पदाधिकारी राम चरन ने बताया कि शोभायात्रा में भगवान वाल्मीकि के जीवन को परिलक्षित करते हुए झांकियां और भजन गाये गए. इसके साथ ही सैनिकों की झांकी व बेटी बचाओ पर भी एक सुंदर लघु नाटिका दर्शायी गई. जिसे लोगों ने काफी पसंद किया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details