उत्तराखंड

uttarakhand

By

Published : Aug 14, 2020, 1:32 PM IST

Updated : Aug 14, 2020, 1:37 PM IST

ETV Bharat / state

उत्तराखंड के एकमात्र दारोगा कमलेश भट्ट को मिलेगा केंद्रीय गृहमंत्री पुरस्कार, ब्लाइंड केस का किया था खुलासा

नानकमत्ता थानाध्यक्ष कमलेश भट्ट को केंद्रीय गृहमंत्री सम्मान से नवाजा जाने वाला है. जिससे उधमसिंह नगर जिले की पुलिस में खुशी की लहर है. कमलेश भट्ट को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह 21 अगस्त को दिल्ली में सम्मानित करेंगे.

kamlesh bhatt
कमलेश भट्ट

रुद्रपुर:21 अगस्त को केंद्रीय गृहमंत्री सम्मान से सम्मानित होने वाले देश के तमाम राज्यों के पुलिस कर्मचारियों और अधिकारियों में उधमसिंह नगर जिले से कमलेश भट्ट का नाम भी शामिल है. प्रदेश भर से एकमात्र नानकमत्ता थानाध्यक्ष कमलेश भट्ट को इस सम्मान से सम्मानित किया जाना है.

वर्ष 2016 में बाजपुर में एसएसआई के पद पर काम करते हुए भट्ट ने पुष्पा हत्याकांड का खुलासा किया था. दरअसल, ड्यूरी गांव की महिला की चाकू गोदकर हत्या कर दी गई थी. जांच के दौरान कमलेश भट्ट ने मृतक महिला के नाखूनों के सैंपल लिये थे. इन्हीं सैंपल के आधार पर वो आरोपी तक पहुंचे थे. आरोपी के जैकेट में मिले खून के धब्बे की जांच कराने पर उसे महिला के खून से मैच कराया गया था. बाद में हत्या में इस्तेमाल चाकू भी बरामद किया लिया गया था. कमलेश भट्ट ने इस केस का सूबतों के साथ खुलासा किया था और इन्हीं सबूतों के आधार पर कोर्ट ने आरोपी सर्वेश कुमार को आजीवन कारावास की सजा सुनायी थी साथ ही 5 हजार की जुर्माना भी लगाया था.

कमलेश भट्ट.

इसी केस की जांच को उत्कृष्टता के साथ पूरा करने के लिये उनका नाम पदक के लिए भेजा गया था. केंद्रीय गृहमंत्री सम्मान से नवाजे जाने को लेकर भट्ट को बधाई व शुभकामनाएं दी जा रही हैं. उधम सिंह नगर जिले की पुलिस में खुशी की लहर है. कमलेश भट्ट को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह 21 अगस्त को दिल्ली में सम्मानित करेंगे. वह प्रदेश के एकमात्र दारोगा हैं जिन्हें केंद्रीय गृह मंत्री सम्मान से नवाजा जा रहा है.

पढ़ें-स्वतंत्रता दिवस पर 123 पुलिसकर्मी होंगे सम्मानित, CM त्रिवेंद्र देंगे मेडल

बता दें कि, वर्ष 2002 में उन्होंने कांस्टेबल के पद पर उत्तराखंड पुलिस ज्वाइन की थी. 2007 से 2008 तक वह हेड कांस्टेबल रहे. 2007 में उनका प्रमोशन हुआ और वह दारोगा बने. 2007 में दरोगा के रूप में उनकी पहली पोस्टिंग रामनगर रही, जिसके बाद उन्हें 2013 में रामनगर थाने की चौकी पीरूमदार का इंचार्ज बनाया गया. यहां पर उन्होंने दो लाख कैश और 900 ग्राम स्मैक के साथ एक आरोपी को पकड़कर बड़ा खुलासा किया था. इसके बाद उनका तबादला उधम सिंह नगर हो गया. 2016 में उन्हें बाजपुर एसएसआई की कमान सौंपी गयी. इस पद पर रहते हुये उन्होंने पुष्पा हत्याकांड का खुलासा किया था.

इस कामयाबी के बाद उन्हें रुद्रपुर कोतवाली का एसएसआई बनाया गया, जहां पर उन्होंने नशे का कारोबार करने वालों के खिलाफ अभियान चलाकर उन्हें जेल भेजा. 14 जुलाई 2019 को उन्हें नानकमत्ता थाने में एसओ की जिम्मेदारी सौंपी गयी. क्षेत्र में नशे के कारोबार करने वालों के खिलाफ एसओ कमलेश भट्ट ने कई अभियान चलाए हुए हैं. उन्होंने थाना क्षेत्र के हिस्ट्री सीटर को मुठभेड़ में गिरफ्तार किया है.

Last Updated : Aug 14, 2020, 1:37 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details