उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

खटीमा: शारदा नदी में खनन शुरू, सरकारी गाइडलाइन का पालन अनिवार्य

राज्य सरकार द्वारा खनन का काम शुरू कर दिया गया है. चंपावत जिले के टनकपुर की शारदा नदी में हो रहे खनन को लेकर राज्य सरकार ने गाइडलाइन जारी किया है.

By

Published : May 9, 2020, 7:19 PM IST

mining
शारदा नदी

खटीमा: कोरोना लॉकडाउन के तीसरे फेस में राज्य सरकार द्वारा खनन के काम को शुरू कर दिया गया है. इसी क्रम में चंपावत जिले के टनकपुर की शारदा नदी में हो रहे खनन को लेकर राज्य सरकार ने गाइडलाइन जारी किए हैं. मजदूरों द्वारा नियमों के पालन अनुसार काम हो रहा है या नहीं इसे देखने टनकपुर एसडीएम दयानंद सरस्वती पहुंचे. उन्होंने खनन अधिकारियों और मजदूरों को सरकार की नियमावली के अनुसार ही खनन कार्य करने के निर्देश दिए.

कोरोना महामारी को फैलने के लिए एक ओर पूरे देश को लॉकडाउन किया गया है, वहीं दूसरी ओर सरकार द्वारा आवश्यक विकास कार्यों को चालू रखने के लिए कई विभागों और राज्यों को विशेष छूट भी दी गई है. जिसका उपयोग करते हुए उत्तराखंड के सीमांत जनपद चंपावत के टनकपुर शारदा खनन क्षेत्र में भी खनन कार्यों को शुरू कर दिया गया है. लॉकडाउन की शुरुआत से ही खनन कार्यों से जुड़े मजदूरों को प्रशासन ने राहत कैंपों में रोक लिया था, जो अब पूरी तरह स्वस्थ हैं.

सरकारी गाइडलाइन का पालन अनिवार्य.

पढ़ें:आर्सेनिक-30 को प्रमोट कर रहा आयुष मंत्रालय, प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाती है दवा

जिलाधिकारी चंपावत सुरेंद्र नारायण ने बताया कि चंपावत अभी ग्रीन जोन में है. जनपद को ग्रीन जोन में बनाए रखने के लिए विशेष सावधानियों के साथ खनन कराया जा रहा है, ताकि कोरोना संक्रमण से चंपावत जिले को बचाया जा सके. खनन कार्यों से जुड़े वाहनों और स्थानों को नियमित रूप से सैनिटाइज किया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details