उत्तराखंड

uttarakhand

काशीपुर में 11 निर्धन कन्याओं का हुआ सामूहिक विवाह, शिव की बारात संग सजी झांकी

By

Published : Nov 5, 2022, 10:24 AM IST

Updated : Nov 5, 2022, 2:01 PM IST

काशीपुर में शुक्रवार को विवाह की धूम रही. मां बाल सुंदरी देवी परिणय सेवा संस्था ने 11 निर्धन कन्याओं का सामूहिक विवाह संपन्न कराया. विवाह समारोह देखने लायक था. मां बाल सुंदरी देवी परिणय सेवा संस्था अब तक 6 सामूहिक विवाह समारोह के माध्यम से 133 निर्धन कन्याओं का विवाह करा चुकी है.

mass marriage
काशीपुर सामूहिक विवाह

काशीपुर:शहर में शुक्रवार को मां बाल सुंदरी देवी परिणय सेवा संस्था के द्वारा 11 निर्धन कन्याओं के सामूहिक विवाह समारोह का आयोजन किया गया. सामूहिक विवाह समारोह के माध्यम से निर्धन गरीब कन्याओं को संस्था के जरिए पूर्ण दान दहेज आदि देकर तथा सामूहिक कन्यादान कर परिणय सूत्र में बांधा गया. सभी जोड़ों को गाजे बाजे के साथ विदा किया गया.

आपको बता दें कि काशीपुर में मां बाल सुंदरी परिणय सेवा संस्था के द्वारा प्रत्येक वर्ष गरीब कन्याओं के सामूहिक विवाह की शुरुआत वर्ष 2015 से कुंडेश्वरी रोड निवासी स्वर्गीय बाबूराम के द्वारा की गई थी. बीते 2 वर्षों से कोरोना वैश्विक महामारी के चलते सामूहिक विवाह का आयोजन नहीं किया गया था. इस वर्ष 6 वां सामूहिक विवाह का आयोजन किया गया.

11 निर्धन कन्याओं का हुआ सामूहिक विवाह

संस्था के अध्यक्ष आनंद कुमार एडवोकेट ने बताया कि उनके पिता समाजसेवी स्वर्गीय बाबूराम ने जो परंपरा आरंभ की थी वह उसे आगे बढ़ा रहे हैं. उन्होंने कहा कि इस पुनीत कार्य में उन्हें सभी का सहयोग मिल रहा है जिससे वह उत्साहित हैं. इसी क्रम में संस्था द्वारा सामूहिक विवाह कार्यक्रम आयोजित किया गया. सामूहिक विवाह कार्यक्रम काशीपुर के रामनगर रोड स्थित श्री रामलीला मैदान से घुड़चढ़ी के रूप में शुरू हुआ जो कि कुंडेश्वरी रोड स्थित जसपुर खुर्द में स्वर्गीय बाबूराम के कार्यालय से होते हुए चैती मेला मैदान में पहुंची.

इस दौरान बारात में भगवान शिव की बारात की झांकी के साथ साथ 11 घोड़ों पर 11 दूल्हे आकर्षण का केंद्र रहे. चैती मेला मैदान में आयोजकों द्वारा आयोजित कार्यक्रम में शहर के गणमान्य लोगों ने कार्यक्रम स्थल पहुंचकर सभी 11 वर-वधू को आशीर्वाद प्रदान किया. विवाह कार्यक्रम में पंडा विकास अग्निहोत्री के नेतृत्व में सनातनी पद्वति से पूरे विधि विधान के साथ तथा संस्था द्वारा सभी नवविवाहित जोड़ों को उपहार प्रदान कर विदा किया गया.
ये भी पढ़ें: काशीपुर के बाल सुंदरी देवी मंदिर में आज गूंजेगी शहनाई, 11 निर्धन कन्याओं का होगा सामूहिक विवाह

संस्था के द्वारा वर्ष 2019 तक 122 निर्धन कन्याओं का विवाह संपन्न कराया जा चुका था. शुक्रवार को कुल 11 कन्याओं के विवाह के बाद संस्था द्वारा आयोजित 6 सामूहिक विवाह कार्यक्रमों में 133 कन्याओं का विवाह संपन्न हो चुका है.

Last Updated : Nov 5, 2022, 2:01 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details