उत्तराखंड

uttarakhand

गदरपुर में मनाई गई अनोखी लोहड़ी, कैबिनेट मंत्री अरविंद पांडे ने की शिरकत

By

Published : Jan 14, 2020, 8:56 PM IST

इस मौके पर आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा ग्रामीण बच्चों एवं गर्भवती महिलाओं को कुपोषण से बचने की जानकारी और सामाजिक कुरीतियों से बचने की बात कही गई.

etv bharat
आंगनबाड़ी केंद्र में मनाई गई लोहड़ी

गदरपुर:देशभर में जहां लोहड़ी के पर्व की धूम मची हुई है तो ऐसे में गदरपुर क्षेत्र के आंगनबाड़ी केंद्र द्वारा भी अनोखी लोहड़ी मनाई. जिसमें आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा बच्चों एवं गर्भवती महिलाओं को कुपोषण से बचने की जानकारी दी गई.

आंगनबाड़ी केंद्र में मनाई गई लोहड़ी.

बता दें कि गदरपुर क्षेत्र के मकरंदपुर आंगनबाड़ी केंद्र पर कार्यकर्ताओं ने धूमधाम से लोहड़ी मनाई. इस मौके पर अग्नि में मूंगफली, मक्का, तिल और रेवड़ी डालकर परिक्रमा की गई. साथ ही दुला पट्टे की कहानी सुनाते हुए गीत गाए गए तथा डांस करते हुए लोहड़ी का त्योहार धूमधाम से मनाया गया.

इसके साथ ही आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा ग्रामीण बच्चों एवं गर्भवती महिलाओं को कुपोषण से बचने की जानकारी और सामाजिक कुरीतियों से बचने की बात कही गई. साथ ही सभी महिलाओं को साफ-सफाई और पौष्टिक भोजन करने की जानकारी दी गई.

ये भी पढ़ें:गरीब कन्याओं का कराया सामूहिक विवाह, बारात लेकर पहुंचे दूल्हे

वहीं, इस मौके पर उत्तराखंड के कैबिनेट मंत्री अरविंद पांडेय ने मुख्य आतिथि के रूप में शिरकत की. उन्होंने सभी को लोहड़ी की बधाई देते हुए कहा कि लोहड़ी का त्योहार पंजाब में बड़े धूमधाम से मनाया जाता है. इसकी मान्यता है कि इस दिन लोग प्रकृति को धन्यवाद देते हैं और नई फसल पकने पर खुशी मनाते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details